लकड़ी तस्करी का बड़ा प्रयास विफल, वन विभाग और FPF ने पकड़ा ट्रक

5/23/2024 12:38:56 PM

गांदरबल(मीर आफताब): वन विभाग और वन सुरक्षा बल (एफ.पी.एफ.) ने मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले में अवैध चिनार की लकड़ी की बड़ी मात्रा ले जा रहे एक वाहन को जब्त किया।

यह भी पढ़ें :  अनंतनाग राजोरी लोकसभा सीट पर मतदान के साथ जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव 2024 का होगा समापन

अधिकारियों ने बताया कि वन सुरक्षा बल गांदरबल के सहायक निदेशक मोहम्मद यूसुफ माग्रे और आर.ओ. सिंध मोहम्मद अशरफ के नेतृत्व में एक टीम ने पंजीकरण संख्या जेके22ए 9623 वाले एक ट्रक को रोका। गांदरबल से लद्दाख जा रहे इस वाहन को सोनमर्ग में रोकने पर उसमें 316 क्यूबिक फीट (सी.एफ.टी.) अवैध चिनार की लकड़ी बरामद हुई। लकड़ी और ट्रक दोनों को जब्त कर लिया गया और उसे गांदरबल वन प्रभाग ले जाया गया।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir News : इस जिले से मिले हथियार और गोला-बारूद

गांदरबल में पर्यावरणविदों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने चिंता जताई है और आरोप लगाया है कि जिले के वन अधिकारी लकड़ी की तस्करी और चिनार के पेड़ों की अनधिकृत कटाई में शामिल हैं। उनका तर्क है कि वन अधिकारियों की संलिप्तता के बिना इस तरह की व्यापक तस्करी की घटनाएं होने की संभावना नहीं है, इसलिए मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की गई है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू में गर्मी ने लोगों का हाल किया बेहाल, इतने डिग्री तक तापमान बढ़ने की संभावना

इसके जवाब में, सहायक निदेशक वन सुरक्षा बल गांदरबल अहमद ने लोगों को लकड़ी तस्करों को पकड़ने के लिए विभाग की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि चल रही जांच का उद्देश्य जिम्मेदार लोगों को उजागर करना है और लकड़ी की तस्करी में संलिप्तता के दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई का वादा किया। मैग्रे ने आम जनता से लकड़ी की तस्करी की गतिविधियों के बारे में किसी भी जानकारी की रिपोर्ट करने का आग्रह किया, अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए सामुदायिक सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।.


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News