Jammu Kashmir : महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, एक Click में जानें रेट

Friday, Jul 19, 2024-11:54 AM (IST)

जम्मू: पूरे देश में जिस प्रकार से सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं, उससे रसोई का बजट बिगड़ गया है। अगर सब्जियों के दामों में कमी नहीं आई तो यह सरकार के लिए उसी प्रकार खतरे की घंटी होगी जिस प्रकार से पहले भी प्याज के दामों के कारण लोगों द्वारा सरकार तक को बदल दिया गया था। इस समय हर सब्जी के आसमान छूते दामों से सबसे ज्यादा कोई परेशान है तो वह है आम आदमी।

यह भी पढ़ें :  Traffic Rules को लेकर पुलिस ने जारी किए सख्त आदेश, नहीं माने तो होगा Action

जानकारी के अनुसार टमाटर जो कुछ दिन पहले 15 से 20 रुपए प्रति किलो बिक रहा था, अब वही टमाटर 80 से 100 रुपए प्रति किलो हो गया है। टमाटर की बढ़ी कीमत ने किचन का सारा जायका ही बिगाड़ दिया है बल्कि गृहणियों को टमाटर के स्थान पर अन्य विकल्प चुनने को मजबूर होना पड़ा है। इसी तरह से बीनस, फुल गोभी, प्याज, भिंडी, शिमला मिर्च, करेला, मूली आदि सभी के दाम जो पहले 20 से 30 रुपए प्रति किलो थे वह अब बढ़कर करीब 50 से 80 रुपए तक हो गए हैं। निंबू 120 से 150 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। इससे आम लोग काफी परेशान हैं।

यह भी पढ़ें :  Alert! आपको भी आए इस नंबर से Call तो सावधान, जम्मू-कश्मीर के आला अफसर के नाम पर चल रहा Fake नंबर

बता दें कि सब्जियों के आसमान छूते दामों का प्रमुख कारण इस बार बेमौसमी बरसात होने के साथ-साथ बड़े आढ़तियों द्वारा सब्जियों की आमद को कम कर देना है। जिससे बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। जबकि सरकार द्वारा इनके दामों में कमी लाने हेतु अभी तक कोई कारगर कदम नहीं उठाए गए हैं, जिसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें :  सो रहा था परिवार, शातिर चोरों ने इस तरह दिया घटना को अंजाम

हर बार की तरह जब भी बरसात के दिनों में बाहरी राज्यों से आने वाली सब्जियों की आमद कम हो जाती है तथा सब्जियां महंगी हो जाती हैं तो स्थानीय सब्जियां बाजार में आने लगती हैं। स्थानीय सब्जियां बाजार में आने से काफी हद तक सब्जियों की मांग पूरी होती है तथा दामों पर भी नियंत्रण रहता है। अभी स्थानीय सब्जियां न के बराबर बाजार में आ रही हैं, जिस कारण सब्जियों के दाम 80 से 100 रुपए प्रति किलो तक है। सब्जियों की आमद ज्यादा होते ही दामों में कमी देखने को मिलेगी।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News