पर्यटन स्थल नेड़ीयां देख रहा विकास की राह, प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

3/9/2024 7:30:03 PM

पुंछ: जिले की मंडी तहसील के दुर्गम क्षेत्र नेड़ीयां का पर्यटन स्थल आज भी विकास एवं तरक्की की राह देखते हुए गुमनाम क्षेत्र में गिना जा रहा है। वहीं स्थानीय निवासियों एवं क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों का कहना है कि अगर क्षेत्र को पर्यटन के मानचित्र पर लाया जाए तो क्षेत्र में रोजगार के भी अपार साधन बनेंगे जिसका लाभ सभी लोगों को मिलेगा।

गौरतलब है कि ये क्षेत्र मंडी तहसील का दुर्गम क्षेत्र है। ऊंचे पहाड़ों से घिरी वादियों में आज के मौसम में भी घाटी तथा पेड़ बर्फ की सफेद चादर से लिपट कर पूरे क्षेत्र के नजारे को मनमोहक बनाते हैं और हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं परंतु क्षेत्र तक जाने के लिए कोई बेहतर सुविधा नहीं है। पर्यटकों को मनोरम नजारों का आनन्द लेने के लिए टूटी-फूटी सड़क से कई मुश्किलों का सामना करके जाना पड़ता है और वहां पहुंच कर भी लोगों को किसी प्रकार की सुविधा नहीं मिलती। यहां तक कि लोगों को खाने-पीने की चीजें तक नहीं मिलतीं, जिस कारण यहां आने वाले पर्यटकों को मायूसी का सामना करना पड़ता है।

आज भी कई फीट पड़ी बर्फ करती सबको आकर्षित

नेड़ीयां क्षेत्र में आज भी कई-कई फीट पड़ी बर्फ लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है और जो यहां आता है यहां की खूबसूरती में मदमस्त हो जाता है। जम्मू से आए पर्यटकों का कहना था कि हम श्री बुड्ढा अमरनाथ जी के दर्शन हेतु आए थे। हमें किसी ने इस स्थान बारे बताया। जब हम टूटी-फूटी सड़क से होकर यहां पहुंचे तो यहां का नजारा देख हमारी सारी थकावट दूर हो गई। ये क्षेत्र किसी स्वर्ग से कम नहीं है परंतु यहां पर सुविधा नाम की कोई चीज ही नहीं है। न ही ये क्षेत्र पर्यटन के मानचित्र पर है। अगर क्षेत्र का विकास करवाया जाए तो लोग कश्मीर घाटी की बजाय यहां पर आएंगे।

ऐसा लगता है मानो हम किसी स्वर्ग में आ गए हों लेकिन विकास न होने के कारण यहां काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है अगर यहां बेहतर सड़क व्यवस्था सहित अन्य विकास हो तो यहां रोजाना भारी संख्या में पर्यटक आएं।

क्या कहना है स्थानीय निवासियों का

स्थानीय निवासियों का कहना है कि ये क्षेत्र केवल सर्दियों में बर्फबारी के दिनों में ही नहीं अपनी ओर आकर्षित करता बल्कि गर्मियों में यहां की हसीन घाटियां बहते झरने और कलकल करती नदी की धारा लोगों को आकर्षित करती है। लोगों का कहना है कि हमारे क्षेत्र के ज्यादातर लोग रोजगार हेतु विदेशों तथा बाहरी राज्यों में जाते हैं जबकि हमारे यहां कई खूबसूरत क्षेत्र हैं जो पर्यटन का मादा रखते हैं। अगर इन क्षेत्रों को विकसित किया जाए तो यहां भारी संख्या में पर्यटक आएंगे जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा और घर से दूर नहीं भटकना नहीं पड़ेगा। लोगों ने विभाग एवं प्रशासन से अनुरोध किया कि यहां का विकास करवाकर क्षेत्र को पर्यटन के मानचित्र पर लाया जाए।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News