Jammu: गर्मी झेलने को लोग रहें तैयार!  पारा 43 के पार, इन दिनों राहत मिलने के आसार

5/29/2024 1:54:01 PM

जम्मू:  जम्मू में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। आसमान से बरस रही आग से हर कोई बेहाल है। मंगलवार दोपहर में जम्मू का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया। गर्मी से हर तरफ हाहाकार मच गई। तेज धूप व गर्म लू के थपेड़ों से जम्मूवासी कराह उठे। मौसम विभाग के अनुसार अभी भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। कश्मीर में तापमान 32.6 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया जो औसत तापमान से 6 डिग्री अधिक है।

ये भी पढ़ेंः Baramulla : पाकिस्तान में छिपे बैठे 2 आतंकी हैंडलरों पर पुलिस की कार्रवाई, चिपकाया Notice

गर्मी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया और अधिकतर लोगों ने गर्मी के कहर से बचने के लिए रणबीर नहर का रुख किया है। जम्मू में तेज धूप और लू के प्रकोप से सामान्य जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित होकर रह गया है। तेज धूप व गर्मी में लोगों के लिए घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दोपहर को सड़कों पर आवाजायी कम हो रही है।

शहर के विभिन्न बाजार शालामार, परेड बाजार, रघुनाथ बाजार व शहरों के पार्क तेज धूप व गर्मी के कारण सूने दिखे। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में जम्मू संभाग के निचले व पहाड़ी इलाकों में हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। इससे लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। भीषण गर्मी के चलते मौसम विभाग ने आम जनता से दोपहर 12 बजे से 3 बजे के दौरान तेज धूप में न जाने की सलाह दी है।

मानसून के लिए करना होगा अभी इंतजार : सोनम लोटस

मौसम विभाग के विशेषज्ञ सोनम लोटस के अनुसार जम्मू के मैदानी इलाकों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। इस सप्ताह 30-31 मई को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश एवं हवाएं चलने से पहाड़ी इलाकों में गर्मी से राहत मिलेगी। लेकिन मैदानी इलाकों में गर्मी से लोगों को जूझना पड़ेगा। जम्मू-कश्मीर में मानसून की दस्तक पर सोनम लोटस ने कहा कि प्रदेश में मानसून जून के अंत अथवा जुलाई के पहले सप्ताह में दाखिल होगा। मौजूदा समय में मानूसन की रफतार नार्मल है जिसके चलते जम्मू-कश्मीर में मानसून के दाखिल होने में समय है। निदेशक मौसम विभाग डॉ. मुख्तार ने कहा कि कश्मीर में भी मौसम गर्म है और बीच-बीच में हल्की फुहारों एवं तेज हवाओं से थोड़ी राहत मिलेगी। मैदानी इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News