Amarnath Yatra: 6,461 यात्रियों का चौथा जत्था Jammu बेस कैंप से रवाना, भारी मात्रा में पहुंच रहे यात्री

7/1/2024 7:00:59 PM

जम्मू : अमरनाथ यात्रा के 6,461 तीर्थयात्रियों का चौथा जत्था सोमवार को भगवती नगर बेस कैम्प से दक्षिण कश्मीर स्थित बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना हुआ। चौथा जत्था बालटाल और पहलगाम दोनों बेस कैम्पों पहुंचने के बाद अगले दिन सुबह पवित्र गुफा की ओर रवाना होगा।

जम्मू से भेजे गए जत्थे में बालटाल के लिए 2321 तीर्थयात्रियों को सी.आर.पी.एफ. की कड़ी सुरक्षा के बीच 118 वाहनों में भेजा गया जबकि पहलगाम के लिए 4140 तीर्थयात्रियों को कड़ी सुरक्षा के बीच 147 वाहनों में रवाना किया गया।

ये भी पढे़ंः  तीन नए आपराधिक कानून हुए लागू , LG सिन्हा ने Srinagar में कार्यान्वयन समारोह को किया संबोधित

बालटाल के लिए भेजे गए यात्रियों के जत्थे में 1628 पुरुष, 525 महिलाएं, 7 बच्चे, 145 साधु और 16 साध्वी शामिल थीं जबकि पहलगाम के लिए रवाना किए गए जत्थे में 3203 पुरुष, 698 महिलाएं, 7 के करीब छोटे बच्चे, 187 साधु और 45 साध्वी शामिल थे।

ये भी पढे़ंः  Jammu Weather Update: Jammu के लोग कर रहे बारिश का इंतजार, जानिए कब पहुंचेगा Monsoon

दोपहर बाद तीर्थयात्री पहलगाम और बालटाल स्थित बेस कैम्पों में पहुंच जाएंगे और फिर रात्रि विश्राम के उपरांत अगले दिन पवित्र गुफा के लिए अपनी यात्रा शुरू करेंगे। हालांकि जम्मू और कश्मीर में सुबह बारिश होने के बावजूद यात्रा को रोका नहीं गया जबकि रामबन सहित कुछेक जगहों पर यात्रा को रास्ता अवरूद्ध होने के चलते क्षणिक रोकना पड़ा।

पंजीकरण के बाद आधार शिविर भगवती नगर जम्मू में एक दिन का ठहराव

भारी संख्या में पहुंच रहे अमरनाथ यात्री

सोमवार को यात्रा के आगे बढ़ने के साथ ही जम्मू पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। तत्काल पंजीकरण के लिए टोकन पाने के लिए रेलवे स्टेशन जम्मू के पास सरस्वती धाम में श्रद्धालुओं की दूर-दूर तक लाइन लगी रहती है। श्रद्धालु सड़कों पर लाइनों में लगने के बाद टोकन हासिल कर रहे हैं।

पंजीकरण के बाद आधार शिविर भगवती नगर जम्मू में एक दिन का ठहराव है। इसके बाद दक्षिण कश्मीर स्थित बालटाल और पहलगाम बेस कैम्प में एक दिन का ठहराव है। तीसरे दिन पवित्र गुफा की चढ़ाई की जाती है। वहीं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ाव पर श्रद्धालुओं का स्थानीय लोगों और लंगर कमेटियों ने स्वागत किया।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News