Navratri 2024 : बना रहे हैं माता वैष्णो देवी जाने का Plan तो इन जगहों को भी कर लें Add, सफर बनेगा यादगार

Thursday, Oct 03, 2024-12:05 PM (IST)

जम्मू डेस्क: शारदीय नवरात्रि आज से यानि 3 अक्तूबर से शुरू हो चुके हैं। इस दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों में आम ही देखने को मिल जाती है। यूं तो पूरा साल श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आते हैं लेकिन नवरात्रि में खासतौर पर यहां भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है। ऐसे में अगर आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको ऐसी कुछ जगहें बताएंगे जिन्हें आप अपने शेड्यूल में एड करके अपना सफर और बढ़िया बना सकते हैं।

patnitop

पटनीटॉप

अगर आप माता वैष्णो देवी के दरबार जा रहे हैं तो कटड़ा से लगभग 80-90 किमी दूर पटनीटॉप जरूर जाएं। इस खूबसूरत जगह पर आपको सनासर गांव, बुद्ध अमरनाथ मंदिर, बहू किला, सुद्धमहादेव मंदिर आदि कई जगहें और मंदिर देखने को मिलेंगे जिससे आपका सफर यादगार बना जाएगा। इसके अलावा आप ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी Activities का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

shivkhodi

शिवखोड़ी

कटड़ा से लगभग 80 किमी दूर शिवखोड़ी का स्थान है। यह शिव के प्रमुख पूजनीय स्थलों में से एक है। देश-विदेश से श्रद्धालु इस पवित्र गुफा के दर्शन करने आते हैं। यहां भगवान शिव का 4 फुट ऊंचा शिवलिंग है जिस पर हमेशा पवित्र जलधारा गिरती रहती है। आप माता वैष्णो देवी के दर्शनों के साथ-साथ शिवखोड़ी का भी टूर कर सकते हैं।

batot hill station

बटोत हिल स्टेशन

अगर आप हिल स्टेशन घूमने जाना चाहते हैं तो कटड़ा से लगभग 80 किमी दूर बटोत हिल स्टेशन बहुत खूबसूरत जगह है। यहां आप ट्रैकिंग, कैंपिंग आदि कर सकते हैं और कुदरत का नजारा लेते हुए अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

jhajjar kotli

झज्जर कोटली

अगर आपके पास समय की बहुत कमी है तो आप कटड़ा से केवल 16 किमी दूर झज्जर कोटली जा सकते हैं। यह एक बहुत ही मशहूर और पसंदीदा Picnic Spot है। माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के साथ-साथ आप यहां अपनों के साथ पिकनिक मना सकते हैं और कुछ समय बिता सकते हैं।

 


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News