Amaranth Yatra पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए खास खबर, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

6/20/2024 1:50:51 PM

जम्मू डेस्क: अमरनाथ धाम की यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है, जिसमें अब दो हफ्ते भी नहीं बचे हैं। इस यात्रा पर जाने के लिए देश-विदेश से हजारों तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड और राज्य सरकार भी तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए सभी इंतजाम कर रही है। अमरनाथ यात्रा की योजना बनाने और यात्रा पर जाने में बहुत बड़ा अंतर है। ये अंतर सेहत को लेकर है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः Breaking News: Reasi हमले में आतंकियों की मदद करने वाला ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

 इस यात्रा पर जाने वाले सभी तीर्थयात्री केवल स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के आधार पर खुद को फिट न समझें। यात्रा मार्ग पहाड़ी और ऊबड़-खाबड़ इलाकों से होकर गुजरता है। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह है कि तीर्थयात्रियों को इन हादसों पर चलने के लिए अपने शरीर को पहले से ही तैयार कर लेनी चाहिए। यात्रा पर जाते समय मैदानों, ऊंचे पहाड़ों, खतरनाक चट्टानों, जंगलों और झीलों-झरनों से होकर गुजरना पड़ता है। स्वास्थ्य विभाग ने जम्मू-कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर से भवन तक तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था की है।

इस संबंध में विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि अगर तीर्थयात्री यात्रा पर जाने से पहले खुद को शारीरिक रूप से तैयार कर लें तो उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होगी। अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोग कभी पहाड़ी इलाकों में नहीं गए होते हैं। उन्हें पैदल चलने की भी आदत नहीं है। जब वे दूरदराज और पहाड़ी इलाकों में आते हैं, तो उन्हें सांस लेने में तकलीफ और हांफने का एहसास होने लगता है।

यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालु कर लें ये काम 

. यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को आज से ही 4-5 किलोमीटर पैदल चलना शुरू कर देना चाहिए। यह सैर दिन में दो बार यानि शाम और शाम के समय करनी होती है।
. ऑक्सीजन की कमी की भरपाई के लिए लंबी सांस लेने वाले व्यायाम करें। इससे सांस फूलने की समस्या कम हो जाएगी।
. दैनिक प्राणायाम करें और अनुकूलन होने के लिए रुक-रुक कर यात्रा करें।
. अपनी यात्रा से पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाएं। इस दौरान फास्ट फूड से परहेज करें।
. इस अवसर पर बादाम और काजू अपने साथ रखें।
. यात्रा से पहले कुछ आवश्यक दवाएं ले जाना न भूलें, जैसे सर्दी, बुखार, पीठ दर्द, पैर दर्द आदि।
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News