11वीं कक्षा की Revised Datesheet जारी, पढ़ें किस दिन होगा कौन-सा पेपर

3/29/2024 6:00:27 PM

जम्मू: जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने वीरवार को सॉफ्ट जोन क्षेत्रों में 11वीं कक्षा की वार्षिक नियमित परीक्षाओं और हार्ड जोन क्षेत्रों में 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को पुनर्निर्धारित किया।

यह भी पढ़ें :  गुरेज घाटी की ओर घूमने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें यह खबर, हो सकती है परेशानी

जे.के. शिक्षा बोर्ड ने एक अधिसूचना में कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जम्मू और कश्मीर (जम्मू) से निर्देश प्राप्त हुआ है जिसमें यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया गया है कि परीक्षा की कोई भी तारीख चुनाव की तारीखों के साथ न टकराए। वहीं नैशनल टैस्टिंग एजैंसी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) का द्वितीय सत्र 4 से 15 अप्रैल तक आयोजित कर रही है। बोर्ड ने सुबह और शाम दो शिफ्टों में पुनर्निर्धारित तिथियों पर परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय भी लिया है।

यह भी पढ़ें :  मां वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें यह खबर, मौसम को लेकर आई ताजा अपडेट

जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी रिवाइज्ड डेटशीट के अनुसार 2 अप्रैल को अंग्रेजी विषय के पेपर लिए जाएंगे जबकि 6 अप्रैल जियोग्राफी, साइक्लॉजी, म्यूजिक, फिलास्फी, एजुकेशन और बिजनैस स्टडीज के पेपर लिए जाएंगे। वहीं 8 अप्रैल को कैमिस्ट्री, अरबी, पार्शियन, संस्कृत और फिनोमिना विषय के पेपर होंगे। इसी प्रकार 12 अप्रैल को वोकेशनल सब्जैक्ट का पेपर होगा जबकि 15 अप्रैल को फिजिक्स, होम साइंस (इलैक्टिव), हिस्ट्री, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, मैनेजमैंट रिसोर्सिस और कामर्स विषय के बिजनैस मैथामैटिक्स व पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय के पेपर आयोजित होंगे।

यह भी पढ़ें :  छात्रों के लिए जरूरी खबर, जारी हुई 8वीं कक्षा की Datesheet

इसी तरह 22 अप्रैल को बॉयोलॉजी (बॉटनी एंड जूलॉजी), स्टेटिस्क्स, पॉलिटिकल साइंस, अकाउंटेंसी के पेपर लिए जाएंगे। वहीं 28 को कम्प्यूटर साइंस विषय का पेपर होगा जबकि 29 को गणित, सोशलॉजी और फूड साइंस के पेपर आयोजित होंगे। इसके उपरांत 1 मई को जियोलॉजी, माइक्रोलॉजी, बॉयो-टैक्नोलॉजी, बायो-कैमिस्ट्री के अलावा आर्ट स्ट्रीम में उर्दू, हिन्दी, कश्मीरी, डोगरी, पंजाबी, भोटी, फैमिली हैल्थ केयर एंड प्रिवेंशन विषय के पेपर आयोजित होंगे।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News