GMC जम्मू और श्रीनगर में जल्द शुरू होगी  Robotic Surgery,पढ़ें पूरी खबर

4/22/2024 4:23:49 PM

जम्मू-कश्मीरः राजकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) जम्मू और श्रीनगर में आधुनिक रोबोटिक सर्जरी की पहल की दिशा में काम किया जा रहा है। इसके लिए जीएमसी जम्मू प्रशासन की ओर से जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन को एक प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है, जिसमें रोबोटिक उपकरण के लिए रेट कांट्रेक्ट सहित अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। 

पिछले बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री ने दोनों जीएमसी में एक-एक रोबोटिक सर्जरी का प्रावधान रखा था। जिसमें पचास लाख रुपए सिविल कार्यों के लिए रखे गए थे। रोबोटिक सर्जरी शुरू होने पर सर्जरी के क्षेत्र में रोगी चिकित्सा देखभाल और मजबूत होगी।

ये भी पढ़ेंः Kashmir News: बांदीपोरा में दिखा तेंदुआ, वन्यजीव अधिकारी हरकत में

जीएमसी जम्मू के सर्जरी विभाग के चार थियेटरों में रोजाना 16 से 20 छोटे बड़े आपरेशन किए जा रहे हैं। मौजूदा यह सभी आपरेशन मैनुअल स्तर पर सर्जन डॉक्टर और अन्य चिकित्सा टीम द्वारा किए जा रहे हैं। इसके अलावा यूरोलॉजी, ऑर्थो आदि विभागों में भी रोजाना कई सर्जरी की जाती हैं। 

रोबोटिक सर्जरी में पेट के विभिन्न तरह के कैंसर सहित अन्य जटिल सर्जरी को अंजाम दिया जाता है। यह विशेष तरह की सर्जरी होती है, जिसमें प्रशिक्षित सर्जन की कमांड पर रोबोटिक उपकरण मानव शरीर में सर्जरी को अंजाम देता है।

ये भी पढ़ेंः श्रीनगर नाव हादसा: LG सिन्हा ने किया गंडबल का दौरा, पीड़ित परिवारों से की मुलाकात
 
सामान्य सर्जरी में सर्जन को पेट खोलने पर मानव शरीर के अधिक भीतरी हिस्से में सूचर लगाने में परेशानी होती है, जबकि रोबोटिक उपकरण छोटे से छोटे हिस्से में सूचर लगाने में सक्षम होता है। रोबोटिक उपकरण सर्जन की कमांड पर काम करते हैं। इससे बेहतर परिणाम की उम्मीद अधिक रहती है। 

रोबोटिक सर्जरी कंप्यूटर समर्थित सर्जरी और रोबोट समर्थित सर्जरी है। इसमें रोबोट कंप्यूटर चिकित्सक की गतिविधियों को संपादित करता है। यह विभिन्न तरह के पेट के कैंसर और अन्य सर्जरी के लिए लाभदायक है। 
जीएमसी जम्मू के प्रिंसिपल डॉ. आशुतोष गुप्ता के अनुसार रोबोटिक सर्जरी के उपकरण के लिए जेके मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन को प्रस्ताव भेजा गया है। इस सुविधा के शुरू होने पर मरीजों को आधुनिक चिकित्सा लाभ मिलेगा।
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News