रामबन में दूसरे दिन भी जमीन धंसने का सिलसिला जारी, इतने घर हुए क्षतिग्रस्त

4/27/2024 10:13:22 AM

रामबन(रविंदर/बिलाल वानी): रामबन में 3.50 किलोमीटर का इलाका भूमि धंसने की चपेट में आ गया। इसके कारण 60 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

रामबन जिले के परनोट गांव में जमीन धंसने का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहा। अब तक 3.50 किलोमीटर एरिया चपेट में आ चुका है जिससे 60 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। प्रशासन ने 60 परिवारों के 350 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है। एन.डी.आर.एफ. एस.डी.आर.एफ. पुलिस व स्वयं सेवकों की टीम राहत बचाव कार्य में लगी हुई है।

यह भी पढ़ें :  तेज रफ्तार ट्रक ने मोटरसाइकिल पर जा रहे परिवार को रौंदा, 3 साल की बच्ची ने मौके पर ही तोड़ा दम

 

रामबन के डी.सी. ने खुद मौके का जायजा लिया। जमीन धंसने के कारणोँ का पता लगाने के लिए भारतीय वैज्ञानिक सर्वेक्षण के विशेषज्ञ बुलाए गए हैं। वहीं इस मामले पर खुद जम्मू-कश्मीर यूटी के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। रामबन के गूल और संगलदान के बीच सड़क संपर्क बंद है। बिजली ढांचे को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है। एक 33 केवी पावर रिसिविंग स्टेशन पर 400 के.वी.ए. एच.डी. टावर क्षतिग्रस्त हो गया है। परनोट में हाई टेंशन तार की चपेट में आकर दो लोग भी झुलस गए हैं, जिनका इलाज रामबन के बाद जम्मू के मेडिकल कॉलेज में हो रहा है। आवश्यक सेवाओं को बहाल करने के लिए चिकित्सा शिवर लगाए जा रहे हैं। प्रभावितों को हर संभव सहायता देने का आदेश प्रशासन की ओर से दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू लोकसभा सीट पर रिकार्ड 73 फीसदी मतदान, इस विधानसभा क्षेत्र में लोगों ने डाले सबसे ज्यादा वोट

 

वहीं लोगों की नाराजगी यह भी है कि जहां पर उनको रखा गया है वहां से करीब 2 किलोमीटर दूर खाने पीने की व्यवस्था की गई है। ऐसे में उनके सामान की जिम्मेदारी कौन लेगा लेकिन जिस प्रकार से यह प्राकृतिक आपदा आई है इससे ऊपर वाला ही उनको निकलेगा लेकिन कहीं ना कहीं प्रशासन से नाराजगी देखने को मिली है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News