नहीं थम रहा रामबन में जमीन धंसने का सिलसिला, अब इन इलाकों के घरों में आई दरारें

5/1/2024 10:08:30 AM

जम्मू/रामबन: रामबन जिले के परनोट में जमीन धंसने से 40 के करीब घरों में आई दरारों के बाद जहां जिला प्रशासन की ओर से राहत एवं बचाव अभियान जारी है वहीं प्रभावित क्षेत्र से सटे कुछ अन्य गांव भी जमीन धंसने की जद में आ गए हैं। जिला प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है जबकि जमीन धंसने से प्रभावित घरों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रामसू और हसनबास में भी कुछ घरों में दरारें आई हैं। परनोट एवं आस-पास के लोगों में जमीन दरकने को लेकर खौफ पैदा हो गया है। बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मगरकोट में सड़क धंस गई।

यह भी पढ़ें :  Social Media पर वायरल हो रहा गृह मंत्री अमित शाह का वीडियो, कश्मीर पुलिस ने लिया यह एक्शन

मंगलवार को मौसम साफ होने पर रामबन जिले के परनोट में राहत एवं बचाव अभियान चलाया गया। हिमालय क्यू.आर.टी. की टीम ने मंजूर अहमद पुत्र बशीर अहमद के घरों में पड़ी दरारों को देखते हुए घर में रखा जरूरी सामान निकाल लिया। शनिवार को लोग दिन में अपने रोजमर्रा के काम में व्यस्त थे तथा जब जमीन धंसने लगी तो वे घरों से बाहर आ गए और अपना जरूरी सामान भी निकाल लिया। बिना भूचाल आए जब मकानों में दरारें आनी शुरू हुईं तो लोगों में चीख-पुकार शुरू हो गई। अब जरा-सी कंपन होती है तो लोग भय से सिहर उठते हैं। मंगलवार को रामबन जिले के रामसू और उसके साथ लगते हसनबास में भी कुछ घरों में दरारें आई हैं। रामसू कस्बे में 3 घरों में दरारें आईं जिसमें एक घर लगभग गिरने की कगार पर है। इसी तरह रामसू के निकट हसनबास में भी घरों के बाहर दरारें आने से लोग भयभीत हो गए हैं। पिछले 2 दिनों में भारी बारिश से पहाड़ों में जमीन धंसने की संभावना और बढ़ गई है जिससे लोग भयभीत हैं।

बर्फबारी और बारिश से कमजोर पड़ रहे हैं पहाड़

वर्ष 2005 में मुजफ्फराबाद में भूकंप के बाद भूविज्ञानिकों की जारी रिपोर्ट में कहा गया कि पहाड़ बर्फबारी और बारिश से कमजोर पड़ रहे हैं और दरारें आने से भूस्खलन का खतरा बढ़ेगा। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन में काम चल रहा है जिसके चलते पहाड़ों को काटा गया है। यह भी संभावना जताई जा रही है कि पहाड़ों को काटने के कारण क्षेत्र के पर्वतीय इलाकों में हलचल बढ़ी है। हालांकि भूविज्ञानिकों की ओर से अभी इस बारे पुख्ता कारण नहीं बताया गया है।

भूस्खलन और मिट्टी गिरने से मोम पस्सी रामसू में बाधित रहा हाईवे

उधर मंगलवार को नैशनल हाईवे पर अभी भी कई जगहों पर भूस्खलन और मिट्टी गिरने से मोम पस्सी रामसू में हाईवे बाधित रहा। जम्मू से श्रीनगर जा रही एक स्विफ्ट गाड़ी कीचड़ में फंस गई। राहत एवं बचाव अभियान चला कर लोगों को बचाया गया।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News