NDMA की टीम ने रामबन का किया दौरा, भूमि धंसने के कारणों का पता लगाने में जुटे Experts

5/9/2024 12:52:50 PM

रामबन(बिलाल): भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा प्रतिनियुक्त राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एन.डी.एम.ए.) के विशेषज्ञों की एक टीम ने रामबन में भूमि धंसने से प्रभावित क्षेत्र परनोट के सर्वेक्षण के लिए बुधवार को साइट का दौरा किया।

यह भी पढ़ें :  Kulgam Breaking : सुरक्षाबलों ने मार गिराया एक और आतंकी कमांडर

गौरतलब है कि रामबन जिले के परनोट के अलावा रामसू, लोअर डलवास, रामूस के हसनबास में जमीन धंसने से घरों में दरारें आ गई हैं और कुछ घरों को अधिक नुकसान पहुंचा है। यही नहीं बिजली ढांचे को भी नुकसान पहुंचने से कुछ इलाके अंधेरे में डूब गए हैं। विशेषज्ञों की टीम में मुख्य वैज्ञानिक प्रो. डी.पी. के नेतृत्व में सी.बी.आर.आई. से कानूनगो, तकनीकी विशेषज्ञ समिति, जिसमें एन.डी.एम.ए. से दीपाली जिंदल और रानू चौहान, यू.एन.डी.पी. से विवेक कोएल्हो और एन.आई.डी.एम. से डॉ. रविंदर सिंह शामिल थे। टीम ने रामबन जिले के परनोट क्षेत्र में भूमि धंसने के कारणों की गहन जांच की।

यह भी पढ़ें :  जम्मू में बढ़ रहे क्राइम को लेकर SSP ने की बैठक, जारी किए ये निर्देश

मुख्य वैज्ञानिक प्रो. डी.पी. कानूनगो ने बताया कि समिति सर्वेक्षण के बाद क्षेत्र के सतत विकास के लिए मंत्रालय को एक व्यापक रिपोर्ट सौंपेगी। प्राकृतिक आपदा की प्रकृति पर जोर देते हुए टीम मिट्टी के बहाव से होने वाले भविष्य के नुकसान को रोकने के लिए सावधानियों का प्रस्ताव देगी। इसके अतिरिक्त वे भविष्य में आवास और कृषि गतिविधियों की व्यवहार्यता का मूल्यांकन कर रहे हैं। विशेषज्ञों ने कृषि या निवास उद्देश्यों के लिए प्रभावित क्षेत्र में तब तक प्रवेश न करने की सलाह दी, जब तक इसे सुरक्षित और स्थिर घोषित नहीं कर दिया जाता।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News