जो लोग कभी ''पाकिस्तान जिंदाबाद'' के नारे लगाते थे, अब वे भाजपा के साथ हैं: फारूक अब्दुल्ला

Sunday, Sep 15, 2024-04:08 PM (IST)

गांदरबल ( मीर आफताब ) : जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के नेता फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग कभी 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाते थे, अब वे पार्टी के साथ हैं। कश्मीर में अशांति 1987 के चुनाव में धांधली का नतीजा होने के आरोपों का जवाब देते हुए डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "हमने अलगाववादियों को नहीं बनाया, पाकिस्तान ने बनाया।" उन्होंने आगे कहा, "जो लोग पहले 'पाकिस्तान जिंदाबाद' जैसे नारे लगाते थे, वे अब भाजपा के साथ हैं।"

ये भी पढ़ेंः  J&K Weather: Jammu के लोगों को करना पड़ेगा मुसीबत का सामना, मौसम विभान ने दी चेतावनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस विचार के बारे में पूछे जाने पर कि अगर एनसी-कांग्रेस गठबंधन सत्ता में आता है, तो वे घाटी में फिर से आतंकवाद को बढ़ावा देंगे, फारूक अब्दुल्ला ने पलटवार करते हुए कहा, "वे 5 साल से जम्मू-कश्मीर पर शासन कर रहे हैं, उन्होंने हमेशा आतंकवाद के लिए अनुच्छेद 370 को दोषी ठहराया, लेकिन अब अनुच्छेद 370 नहीं है; आतंकवाद अभी भी क्यों जारी है? सारे हथियार कहां से आ रहे हैं?" अब्दुल्ला ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले इंजीनियर राशिद की जेल से रिहाई पर भी सवाल उठाया और दावा किया कि राशिद भाजपा और आरएसएस का सहयोगी है। "इंजीनियर राशिद को चुनाव से ठीक पहले क्यों रिहा किया गया? ताकि वह मुसलमानों को बांट सके, मुसलमानों की आवाज दबा सके। 

ये भी पढ़ेंः  J-K Terror: आतंकियों के खात्मे के लिए इन इलाकों में सर्च ऑपरेशन जारी, जंगलों में छिपे बैठे हैं आतंकी

उन्होंने कहा, "वह भाजपा और आरएसएस के सहयोगी हैं।" जम्मू-कश्मीर में चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होने हैं। मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। जहां एनसी 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों ने कुछ सीटों पर दोस्ताना मुकाबले के लिए भी सहमति जताई है। कुछ सीटें छोटे सहयोगियों के लिए छोड़ी गई हैं। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से कश्मीर में होने वाले ये पहले विधानसभा चुनाव हैं। जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 7 सीटें एससी और 9 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में 88.06 लाख मतदाता हैं। पिछले विधानसभा चुनावों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीती थीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 25 सीटें हासिल की थीं। जम्मू और कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीतीं।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News