Yoga Day पर अलग ही रंग में दिखे PM Modi, श्रीनगर महा दौरे पर लोगों के साथ ले रही सेल्फी (PICS)

Friday, Jun 21, 2024-12:30 PM (IST)

श्रीनगर(मीर आफताब): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डल झील के शांत तट पर 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व कर रहे हैं। लगातार तीसरी बार प्रधान मंत्री बनने के बाद यह उनका कश्मीर का पहला दौरा है। इस दौरे दौरान वह योग कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का विषय है "स्वयं और समाज के लिए योग", जो व्यक्तिगत स्वास्थ्य और सामुदायिक स्वास्थ्य पर योग के गहरे प्रभाव को दर्शाता है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें :  Breaking News : शिवखोड़ी से लौटते समय श्रद्धालु फिर हुए हादसे का शिकार

2014 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत के बाद से शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एस.के.आई.सी.सी.) में आयोजित इस समारोह का उद्देश्य जमीनी स्तर पर जुड़ाव को बढ़ावा देना और देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में योग का प्रचार-प्रसार करना है। 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) एक वार्षिक उत्सव है जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए योग के बहुत से फायदों के बारे में बताता है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान विश्व योगा दिवस के विचार का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में मान्यता दी।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें :  सुरक्षाबलों और लोगों ने भरपूर जोश के साथ मनाया योग दिवस, देखें तस्वीरें

योग, शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तत्वों को समाहित करने वाला एक प्राचीन अनुशासन है। इसकी उत्पतति भारत में हुई है और यह शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है, जैसा कि इसके संस्कृत मूल से दर्शाया गया है जिसका अर्थ है "जुड़ना या एकजुट होना।"

PunjabKesari


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News