पुलिस की नाक तले चल रहा था यह कालाखेल, मराठी मोहल्ला में लगी आग का बना कारण

6/24/2024 10:18:29 AM

जम्मू: रेलवे स्टेशन की मालगाड़ियों व ऑयल डिपो से चोरी किया गया तेल ही मराठा मोहल्ले की तबाही का कारण बना। जहां स्थानीय लोगों द्वारा निरंतर आरोप लगाए जा रहे थे कि बस्ती में कुछ लोग तेल की कालाबाजारी करते हैं। झुज्गियों में डंप किया गया तेल ही आग का मुख्य कारण है।

यह भी पढ़ें :  पासिंग आऊट परेड में पहुंचे LG मनोज सिन्हा, आतंकवाद को लेकर कही यह बात

वहीं देर शाम को स्थानीय लोगों ने बस्ती से सटे नाले से दर्जनों बोतलें और कैन तेल के बरामद किए। नाले में छिपा कर रखा तेल बरामद होना इस गौरखधंधे की पौल खोलने में पूरी तरह से सक्ष्म था। हैरतंअगेज तो यह है कि रोजाना कितना तेल चोरी होता था और इसका भंडारन झुग्गियों में किया जाता रहा है, इसकी भनक पुलिस को नहीं लगी। प्रशासन और पुलिस को इस मामले को गंभीरता से लेना होगा ताकि झुग्गियों में स्टाक किया गया चोरी का तेल फिर कहीं आग की चिंगारी बन कर पूरे क्षेत्र को राख न कर दे।

गौरतलब है कि जम्मू के त्रिकुटा नगर सेक्टर 7 जेडीए कॉम्प्लेक्स के पीछे स्थित मराठी मोहल्ला की झुग्गियों में भीषण आग लग गई थी। इस भयानक आग लगने से मौके पर मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया तथा अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया था। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि उस पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। चारों तरफ धुआं ही धुआं नजर आ रहा था। इस घटना दौरान झुग्गी वासियों का काफी नुक्सान हुआ है।

कबाड़ी के गोदाम और झुग्गियों में तेल होने से बेकाबू हुई आग

स्थानीय लोगों का आरोप था कि बस्ती के भीतर स्थित कबाड़ी के गोदाम व झुग्गियों में अवैध रूप से स्टाक किए गए तेल (डीजल और पैट्रोल) के कारण आग ने उग्र रूप धारण कर लिया जोकि बेकाबू हो गई। आग फैलने के बाद बस्ती से सटे रिहायशी क्षेत्र के लोग भी अपने घरों से बाहर आ गए। पूरे मोहल्ले में दहशत का माहौल था। लोगों ने बताया कि बस्ती में गैस सिलैंडरों में भी धमाके हुए, जिससे आग और फैल गई। दमकल विभाग के कर्मियों ने 10 के करीब सिलैंडरों को बाहर निकाला।

लोगों का कहना था कि बस्ती में कुछ लोग तेल की काला बाजारी करते हैं, पुलिस को इसके बारे में कई बार सूचित किया गया है, परन्तु पुलिस ने मामले पर गंभीर कदम नहीं उठाए जिसके चलते पूरा मोहल्ला डर के साये में जीने को विवश है। गौरतलब है कि यह बस्ती काफी संकरी है और इसमें बनी झुग्गियों को तिरपाल और लकड़ी से बनाया गया है, जिसके चलते आग पर काबू पाने के लिए अथक प्रयास करने पड़े।

पास में है आयल डिपो, बड़ा हादसा टला

मराठा बस्ती में लगी आग केवल त्रिकुटा नगर ही नहीं बल्कि पूरे शहर में तबाही मचा सकती थी। बस्ती के पास ही ऑयल कंपनी का डिपो भी है। लगभग आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित ऑयल डिपो तक अगर आग पहुंच जाती तो उसके साथ ही सटे जम्मू रेलवे स्टेशन में भी आग फैल सकती थी। एक ही झटके में सब कुछ नष्ट हो सकता था। यदि दमकल कर्मी समय रहते आग पर काबू नहीं पाते तो बड़ी तबाही हो सकती थी।

पहले भी दो बार मराठा मोहल्ले की आग ने मचाई है तबाही

इससे पहले वर्ष 2016 और 2019 में भी मराठा मोहल्ला में 2 बार आगजनी की घटना तबाही मचा चुकी है। आगजनी में लगभग 500 के करीब झ़ुग्गियां और खोखे जल कर राख हो गए थे। पहले घटी इन घटनाओं को प्रशासन ने गंभीरता से नहीं लिया जिसके चलते शहर के रिहायशी क्षेत्रों में बनी अवैध बस्तियां दिन प्रति दिन उग्र रूप धारण करती जा रही हैं। स्थानीय लोगों का कहना था कि लगभग 6 बार इस बस्ती में आग लग चुकी है। परन्तु इस तरह की बड़ी आगजनी का मामला तीसरी बार प्रकाश में आया है।

लोगों को घरों से बाहर निकाला गया

झुग्गी बस्ती से सटे रिहायशी क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल था। पुलिस ने लोगों को घरों से बाहर निकाला। इस दौरान लोगों के सहयोग से घर में फंसी एक बुजुर्ग महिला को उठा कर बाहर सुरक्षित पहुंचाया गया।

लोग घरों के बाहर थे, गर्मी ने बचाई जान

पिछली बार मराठा मोहल्ले में रात को आग लगी थी और कुछ लोग घायल भी हुए थे परन्तु इस बार दोपहर को भीषण गर्मी होने के कारण बस्ती में रहने वाले लोग झुग्गियों से बाहर थे जिसके चलते जानी नुकसान नहीं हुआ है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल कर्मियों के साथ स्थानीय युवक भी आगे रहे।

ऑयल डिपो और मालगाड़ियों से चोरी होता है तेल

आग लगने का मुख्य कारण झुग्गियों में अवैध रूप से स्टाक किया गया तेल बताया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले भी रेलवे स्टेशन और ऑयल डिपो से तेल चोरी होने की शिकायतें मिल चुकी हैं। इस संदर्भ में वायरल एक वीडियो में साफ तौर पर दिखाया गया है कि तेल चोर रेलवे स्टेशन पर चलती माल गाड़ियों में से तेल चोरी करते हैं। इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन से सटे डिपो में पहुंचने वाले वाहनों से भी तेल चोरी किया जाता है। हाई सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद रेलवे स्टेशन और ऑयल डिपो से तेल चोरी होना सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवालिया निशान लगा रहा है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News