Elections 2024 : लद्दाख लोकसभा सीट पर अभी ठंडा है चुनाव प्रचार का शोर

4/16/2024 11:22:38 AM

जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की एकमात्र लोकसभा सीट पर अभी चुनाव प्रचार का शोर ठंडा ही है। कांग्रेस ने यहां से पूर्व मंत्री नवांग रिगझिन जोरा को चुनाव मैदान में उतारा हुआ है। जबकि भाजपा की तरफ से अभी उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है। उम्मीद है कि भाजपा वर्तमान सांसद जाम्यांग सीरिंग को ही एक बार और मौका दे सकती है।

यह भी पढ़ें :  श्रीनगर में घटा दर्दनाक हादसा, नाव पलटने से 3 students की गई जान

लद्दाख लोकसभा सीट के लिए चुनाव आयोग की तरफ से 26 अप्रैल को नामांकन की अधिसूचना जारी की जाएगी। 3 मई तक यहां से नामांकन होंगे। 4 मई तक नामांकन की जांच होगी। नामांकन वापस लेने की तिथि 6 मई तक रहेगी। 20 मई को यहां पर मतदान होगा। उल्लेखनीय है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को यहां पर करीब 34 फीसदी वोट हासिल हुए थे और पार्टी ने लोकसभा चुनाव जीतने में कामयाबी हासिल की थी। जबकि कांग्रेस को करीब 17 फीसदी ही वोट मिले थे।

यह भी पढ़ें :  सफेद चादर से ढका गांदरबल का मशहूर पर्यटक स्थल, बर्फबारी से इलाके में बढ़ी ठंड

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख क्षेत्र में हालांकि राजनीतिक परिदृश्य काफी बदल चुका है। यहां पर विधानसभा का कोई प्रावधान नहीं है और लोकसभा की मात्र एक ही सीट है। ऐसे में यहां के लोग लद्दाख को राज्य का दर्जा देने के अलावा संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में यहां पर अभी किसी भी राजनीतिक पार्टी ने स्टार प्रचारकों की कोई रैली आयोजित नहीं की है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News