Elections 2024 : कश्मीर की लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ने को लेकर भाजपा ने साधी चुप्पी

4/15/2024 3:03:57 PM

जम्मू: अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद जम्मू-कश्मीर में हालात बदलने और विकास में तेजी के भाजपा के बड़े-बड़े दावों के बावजूद कश्मीर संभाग की 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने से भाजपा कतरा रही है। नैशनल कांफ्रैंस के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भाजपा को चुनौती देते हुए ललकारा है कि भाजपा कश्मीर संभाग की लोकसभा सीटों से चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे। उमर अब्दुल्ला के आक्रमक रवैये के सामने अभी तक भाजपा के नेता रक्षात्मक मुद्रा में हैं।

यह भी पढ़ें :  Kashmir Weather Update : 2 दिनों से हो रहे हिमपात के कारण यह मुख्य मार्ग हुआ बंद

 

2019 के लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर की 5 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने दो लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं नैशनल कांफ्रैंस ने 3 लोकसभा सीटें जीती थीं। इस बार नैशनल कांफ्रैंस ने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर 3 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। वहीं जम्मू संभाग में 2 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों को समर्थन देते हुए अपने उम्मीदवार खड़े नहीं किए हैं।

यह भी पढ़ें :  16 अप्रैल को जम्मू आएंगे गृहमंत्री अमित शाह, रैली के लिए हो रही तैयारियां

 

वहीं, भाजपा ने केवल 2 लोकसभा सीटों जिसमें जम्मू लोकसभा और उधमपुर लोकसभा सीटों से ही अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट पर नामांकन का सिलसिला जारी है लेकिन भाजपा ने अपना उम्मीदवार अभी तक घोषित नहीं किया है। नैशनल कांफ्रैंस इस सीट से पूर्व मंत्री मिया अल्ताफ को चुनाव मैदान में उतार चुकी है। पी.डी.पी. की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और डैमोक्रेटिक आजाद प्रोग्रैसिव पार्टी की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद चुनाव मैदान में हैं। अन्य दलों में जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी ने भी उम्मीदवार खड़ा कर दिया है लेकिन भाजपा के उम्मीदवार का अभी तक कोई अता-पता नहीं है।

 

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर के इन दो जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी

उल्लेखनीय है कि राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट का आधा हिस्सा कश्मीर संभाग जिसमें अनंतनाग शामिल है आता है। वहीं इस सीट का आधा हिस्सा जम्मू संभाग के दो जिले जिसमें राजौरी और पुंछ जिलों का आता है। जम्मू संभाग को भाजपा अपना गढ़ मानती रही है लेकिन इस बार चुनाव में अभी तक उम्मीदवार नहीं उतारना पार्टी की कार्यशैली पर सवाल भी खड़े कर रहा है।

यह भी पढ़ें :  रात भर लगी रही भयानक आग, LED lamp manufacturing unit तबाह

कश्मीर संभाग की श्रीनगर और बारामूला लोकसभा सीटों पर विपक्षी दलों द्वारा ललकारने के बावजूद भी भाजपा ने अभी तक अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है। इस बारे में भाजपा नेताओं ने चुप्पी साधी हुई है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना से जवाब जानने के लिए कई बार उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News