लोकसभा चुनाव 2024 : जम्मू-कश्मीर में सबसे हॉट सीट बनी अनंतनाग-राजौरी

4/8/2024 10:30:52 AM

जम्मू: केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे हॉट लोकसभा क्षेत्र अनंतनाग-राजौरी सीट बन गई है। इस सीट पर भाजपा को छोड़ अन्य पार्टियों ने बड़े-बड़े चेहरे चुनाव मैदान पर उतार दिए हैं। पी.डी.पी. ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, डैमोक्रेटिक प्रोग्रैसिव आजाद पार्टी ने अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, नैशनल कांफ्रैंस ने पूर्व मंत्री मियां अल्ताफ, अपनी पार्टी ने पूर्व विधान परिषद के सदस्य जफर इकबाल को अपना उम्मीदवार बना दिया है।

यह भी पढ़ें :  आतंकियों के साथ-साथ अब बदमाशों से भी निपटेगी J&K पुलिस, जारी की Hit List

पार्टियों के तमाम बड़े चेहरे इस सीट पर चुनाव मैदान में आ जाने से वर्चस्व की लड़ाई अब राजनीतिक रूप ले चुकी है। ऐसे में राजनीतिक रूप से सबसे हॉट बनी इस सीट पर भाजपा पशोपेश में पड़ गई है। भाजपा ने साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में 2 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। इस बार भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में 3 लोकसभा सीटों को जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। इसमें अनंतनाग-राजौरी सीट भी शामिल है। अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार होने जा रहे लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। ऐसे में वह अनंतनाग-राजौरी सीट से उम्मीदवार खड़ा करे या नहीं, इसी पशोपेश में पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व है और अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं हो पा रही है।

यह भी पढ़ें :  मां भगवती के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, श्राइन बोर्ड ने लिया यह फैसला

पार्टी के उच्च पदस्थ नेता ने नाम न छापने की तर्ज पर बताया कि अनंतनाग-राजौरी सीट से प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना भाजपा के उम्मीदवार की दौड़ में सबसे आगे हैं। लेकिन पार्टी के लिए अब समस्या यह है कि वह अगर रवींद्र रैना को इस सीट पर खड़ा करती है तो यह सुनिश्चित नहीं है कि अन्य पार्टियों के बड़े चेहरों के सामने उनकी जीत सुनिश्चित हो। इसलिए भाजपा अन्य पार्टी के किसी उम्मीदवार को समर्थन देने के बारे में भी अब विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को लेकर Traffic पुलिस ने जारी किया Update

उल्लेखनीय है कि अनंतनाग-राजौरी सीट पर 7 मई को मतदान होना है। प्रदेश की अन्य लोकसभा सीटों पर हालात सामान्य ही हैं। जम्मू और उधमपुर लोकसभा सीट पर भाजपा ने पुराने चेहरों को ही दोहराया है। यही हालत कांग्रेस की भी है। वहीं श्रीनगर और बारामूला लोकसभा सीट के लिए मतदान 13 मई और 20 मई को होना है। ऐसे में अभी इन सीटों पर राजनीतिक लड़ाई होना बाकी है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News