जम्मू-कश्मीर की 3 लोकसभा सीटों पर BJP उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर संशय

4/4/2024 11:59:45 AM

जम्मू: केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद पहली बार होने जा रहे लोकसभा चुनाव में 3 लोकसभा सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर संशय बन गया है। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की 5 सीटें हैं। इनमें से 2 सीटों जम्मू लोकसभा सीट और उधमपुर लोकसभा सीट पर पार्टी अपने उम्मीदवार खड़े कर चुकी है। अन्य 3 लोकसभा सीटों जिसमें श्रीनगर लोकसभा सीट, अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट और बारामूला लोकसभा सीट शामिल हैं, उन पर भाजपा निर्दलीय या अन्य दलों के उम्मीदवार को समर्थन दे सकती है।

यह भी पढ़ें :  Mata Vaishno Devi जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर, जल्द शुरू होगी यह सेवा

उच्च पदस्थ पार्टी सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में कई विपक्षी दलों जिसमें इंडिया गठबंधन में शामिल दलों कांग्रेस, नैशनल कांफ्रैंस आदि द्वारा सांझा उम्मीदवार खड़े किए जाने के बाद भाजपा के लिए चुनौती बढ़ गई है। ऐसे में पार्टी जिन सीटों पर कमजोर है वहां पर उम्मीदवार खड़े किए जाने के बजाय मजबूत निर्दलीय या फिर अन्य दलों के उम्मीदवार को समर्थन देने पर विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  राकेश कुमार हत्याकांड में 6 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने हथियार भी किए बरामद

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में उधमपुर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है। यहां पर भाजपा ने लगातार तीसरी बार जितेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया है। जितेंद्र सिंह को कांग्रेस की तरफ से खड़े किए गए पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह टक्कर दे रहे हैं। चौधरी लाल सिंह को नैशनल कांफ्रैंस के अलावा पी.डी.पी., पैंथर्स पार्टी आदि दल अपना समर्थन दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें :  कश्मीर में बारिश का सिलसिला जारी, जानें आने वाले दिनों का हाल

वहीं जम्मू लोकसभा सीट से भाजपा ने दो बार के सांसद जुगल किशोर शर्मा को हैट्रिक बनाने का मौका दिया है। जुगल किशोर शर्मा का मुख्य मुकाबला कांग्रेस के रमण भल्ला से माना जा रहा है। रमण भल्ला को नैशनल कांफ्रैंस समेत इंडिया गठबंधन के कई दलों ने भी अपना समर्थन दिया है। जम्मू लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होना है।

यह भी पढ़ें :  PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह इस दिन करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा

वहीं अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर 7 मई को मतदान होना है। इस सीट के लिए 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी और 19 अप्रैल से नामांकन भरने का सिलसिला शुरू होना है। यहां से नैशनल कांफ्रैंस ने पूर्व मंत्री मियां अल्ताफ को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस नैशनल कांफ्रैंस के उम्मीदवार को समर्थन दे रही है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद डैमोक्रेटिक प्रोग्रैसिव आजाद पार्टी की तरफ से अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं। भाजपा ने अभी तक इस सीट से उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

यह भी पढ़ें :  Kathua Encounter के 2 बदमाश मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल, पुलिस ने रखा 1 लाख का ईनाम

वहीं श्रीनगर लोकसभा सीट पर मतदान 13 मई और बारामूला लोकसभा सीट पर मतदान 20 मई को होना है। इन दोनों सीटों पर भाजपा लोकसभा चुनाव के इतिहास में कभी जीत नहीं पाई है। ऐसे में इस बार भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों को इन सीटों पर अपना समर्थन दे सकती है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News