कठुआ: वन विभाग ने सीज किया लकड़ी से भरा ट्रक, ऊधमपुर से प्रतिबंधित लकड़ी भरकर ले जा रहे थे पंजाब

4/5/2024 7:37:04 PM

कठुआ: जम्मू-कश्मीर से अवैध तरीके से सिंबली लकड़ी भरकर पंजाब जा रहे एक ट्रक को लखनपुर स्थित वन विभाग की चैक पोस्ट ने सीज किया है। टीम ने ट्रक सीज करते हुए उच्चाधिकारियों को सूचित करने के साथ ही आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार वन विभाग की चैक पोस्ट के अधिकारियों को सूचना थी कि एक ट्रक अवैध तरीके से सिंबली लकड़ी भरकर यहां से बाहरी प्रदेश में ले जा रहा है। सूचना के आधार पर वन विभाग की चैक पोस्ट की टीम ट्रकों की जांच कर रही थी। इसी बीच ट्रक नंबर पी.बी.06वी-9675 को रोका गया। जांच करने पर पाया गया कि ट्रक में 200 के करीब सिंबली लकड़ी के लाग लदे हुए हैं। इसके बाद ट्रक को सीज कर लिया गया।

विभाग के रेंज अधिकारी अमरदीप सिंह ने बताया कि उच्चाधिकारियों का निर्देशों पर समय-समय पर इस तरह की कार्रवाई की जाती है। सूचना के आधार पर उनकी टीम ने चैकिंग के दौरान ही इस ट्रक को पकड़ा है। उन्होंने कहा कि ट्रक में 200 के करीब लोग लदे हुए थे, जो अवैध तरीके से पंजाब की ओर ले जाए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि आगे कार्रवाई के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को लिख दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः- Breaking News: पहली कक्षा में दाखिले के लिए मिली आयु छूट, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

ऊधमपुर से लेकर कठुआ तक क्यों नहीं हुई ट्रक की जांच?

ऊधमपुर से लेकर कठुआ तक पहुंचे इस सिंबली लकड़ी से भरे ट्रक को लखनपुर में रेंज ऑफि सर द्वारा सीज किए जाने पर वन विभाग की कार्य प्रणाली सवालों के घेरे में आ गई है। हालांकि, ट्रक चालक कुलदीप सिंह ने खुद ही खुलासा किया है कि ट्रक में भरी लकड़ी ऊधमपुर से लेकर आ रहा था। ऐसे में सवाल यह है कि ऊधमपुर से लेकर कठुआ तक क्या वन विभाग के हाईवे पर या फिर अन्य मार्गों पर चैक पोस्ट नहीं हैं। यह ट्रक ऊधमपुर से लेकर कठुआ तक कैसे पहुंचा। इस ट्रक की रास्ते में पड़ने वाली विभिन्न वन विभाग की चैक पोस्टों पर जांच क्यों नहीं की गई। इसे लेकर भी कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः- दर्जी की बेटी बनी जिले की पहली महिला जज, मां-बाप का नाम किया रोशन

गनीमत तो यह रही कि लखनपुर में वन विभाग की अंतिम पोस्ट ने इस ट्रक को जांच के लिए रोक लिया और इस तरह की तस्करी के प्रयास को भी विफल किया गया। इससे पहले न जाने कितने प्रयास सफल हुए होंगे इसे लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म है। लाखों की इस संपदा को किसके इशारे पर बाहरी प्रदेशों में भेजा जा रहा है इसे लेकर भी जांच होनी चाहिए। यहां कौन लोग हैं जो इस तरह की तस्करी का प्रयास करवा रहे हैं उन पर भी सख्त कार्रवाई की जरूरत है, ताकि जम्मू-कश्मीर प्रदेश से वन संपदा भविष्य में कोई इस तरह अवैध तरीके से न लूटे और इस संपदा को बचाने के लिए वन की टीमों एवं अधिकारियों को भी प्रयास करने होंगे।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News