Jammu Kashmir News : नार्को-आतंकवाद को फंड देने वालों के खिलाफ SIA का Action

3/19/2024 10:01:22 AM

जम्मू/श्रीनगर: राज्य जांच एजैंसी (एस.आई.ए.) ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ केंद्र शासित प्रदेश में नार्को-आतंकवादी वित्तपोषण मॉड्यूल के संचालन में शामिल 2 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। एन.आई.ए. अधिनियम के तहत नामित विशेष यू.ए.पी.ए. अदालत में मादक पदार्थ निरोधी अधिनियम (एन.डी.पी.एस. एक्ट) तथा गैरकानूनी गतिविधि रोकथाक अधिनियम (यू.ए.पी. एक्ट) के विभिन्न प्रावधानों के तहत जाहिद अहमद खोजा व जमीर अहमद लोन के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है। 

यह भी पढ़ें :  व्यापारी से शातिर लुटेरों ने ऐसे लूटे लाखों, जम्मू पुलिस जांच में जुटी

राज्य जांच एजैंसी द्वारा जारी बयान के अनुसार जाहिद अहमद खोजा को गत वर्ष सितंबर में 3 किलो 565 ग्राम हैरोइन की एक बड़ी खेप के साथ गिरफ्तार किया गया था जबकि मूल रूप से कश्मीर का निवासी जमीर अहमद लोन लश्कर का एक सक्रिय आतंकवादी है जो वर्तमान में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पी.ओ.के.) में छिपा बैठा है, उसके खिलाफ एक फरार आरोपी के रूप में आरोप पत्र दाखिल किया गया। बयान में कहा गया है कि जाहिद तथा जमीर ने कुछ अन्य आरोपियों के साथ प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के आतंकवादियों के साथ मिलकर सीमा पार से अवैध रूप से नशीले पदार्थों व अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी की। इस दौरान कमाए गए पैसों से आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन किया और आतंकवाद फैलाने के लिए फंड जारी किए। 

बयान में आगे कहा गया है कि उपरोक्त बड़ी आपराधिक साजिश में शामिल होने के कारण दोनों आरोपियों व उनके अन्य सहयोगियों ने एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्लीकेशन पर बात कर साथ मिलकर अल्पसंख्यक समुदायों पर आतंकी कार्रवाइयां कर सम्प्रदायों के नाम पर लड़ाइयां करवाने की योजना बनाई। बयान के अनुसार जम्मू-कश्मीर में सक्रिय विभिन्न आतंकवादी संगठनों के निर्देशों पर आतंकी फंड का इस्तेमाल करके सरकारी इमारतों, अल्पसंख्यक समुदायों व पुलिस कर्मियों के घरों तथा एक राजनीतिक दल के कार्यालय को आग लगाने सहित कई आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दिया। बयान में यह भी कहा गया है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी संगठन अपने आतंकी अभियानों व गतिविधियों को चलाने के लिए सीमा पार से अवैध रूप से तस्करी किए गए नशीले पदार्थों की बिक्री के माध्यम से धन जुटाने में शामिल है तथा इस मामले में आरोप पत्रित आरोपियों के अन्य सहयोगियों के खिलाफ आगे की जांच जारी रहेगी।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News