शिवसेना ने की अमरनाथ यात्रा पंजीकरण निःशुल्क करने की मांग, खून से लिखा ज्ञापन

4/30/2024 4:01:54 PM

जम्मू(रविंदर): शिवसेना(यूबीटी) जम्मू-कश्मीर ईकाई के नेताओं ने 29 जून से 19 अगस्त तक जारी रहने वाली वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा 2024 के पंजीकरण को निःशुल्क करने की मांग को लेकर आज अपने खून से जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल के नाम ज्ञापन व उनसे मिलने के लिए समय दिए जाने को लेकर निवेदन पत्र लिखा।

यह भी पढ़ें :  वैष्णो देवी से लोट रहे श्रद्धालुओं के साथ मारपीट, किया पथराव

जम्मू प्रैस क्लब में आयोजित आज एक कार्यक्रम में प्रदेश प्रमुख मनीश साहनी समेत कई वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने श्री अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण व्यवस्था को निःशुल्क बनाने को लेकर अपने खून से जम्मू-कश्मीर उपराज्यपाल (जो कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी है) के नाम एक ज्ञापन लिखा गया।

यह भी पढ़ें :  नदी में गिरा नाबालिग, पुलिस ने तुरंत कार्रवाई से बचाई जान

पार्टी प्रदेश प्रमुख मनीश साहनी ने कहा कि धार्मिक यात्राओं पर पंजीकरण के नाम पर वसूली मुगलिया शासनकाल के जजिया कर की यादें ताजा करती है। उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तय औपचारिकताओं से पहले ही श्रद्धालुओं को जेबें ढीली हो जाती है। उस पर पंजीकरण के नाम पर 150 रूपए की प्रति यात्री वसूली की जा रही है।

यह भी पढ़ें :  कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी, इस जगह बिगड़े हालात

साहनी ने कहा कि हिन्दू बहुल देश में हिन्दुओं की धार्मिक यात्राओं पर पंजीकरण के नाम पर वसूली से सर शर्म से झुक जाता है, जिसे कतई सहन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन से पूर्व यानि 2019 से पहले पंजीकरण वसूली मात्र 50 रुपए प्रति यात्री हुआ करती थी।  जिसे भाजपा शासनकाल के दौरान लगातार बढ़ौतरी कर 2023 में 220 रूपए कर दिया गया था।  शिवसेना द्वारा प्रदर्शनों की झड़ी के बाद 2024 में इसमें मामूली कटौती की गई है मगर उनकी मांग इसे पूर्ण निःशुल्क बनाना है।

यह भी पढ़ें :  बेजुबान जानवरों पर बरसा कुदरत का कहर, मलबे में दबकर गई जान

साहनी ने कहा कि जबतक श्री अमरनाथ यात्रा पंजीकरण निःशुल्क नहीं किया जाता उनकी लड़ाई जारी रहेगी। शिव सैनिकों ने ज्ञापन के साथ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से मिलने का समय दिए जाने का निवेदन को भी ख़ून से लिखा गया। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व दर्जनों निवेदन करने के बावजूद उन्हें समय नहीं दिया जा रहा।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News