अमरनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू, बालटाल से अमरनाथ गुफा तक बर्फ हटाने के निर्देश जारी

4/25/2024 11:29:27 AM

बालटाल/कश्मीर(मीर आफताब): परंपरागत रूप से गांदरबल जिले में बालटाल से अमरनाथ गुफा तक 14 किमी की संकीर्ण सड़क है, जो विशेष रूप से खराब मौसम की स्थिति के कारण पैदल यात्रियों के लिए कठिनाइयों का कारण बनती है।  हालांकि बी.आर.ओ. द्वारा उन्नत तकनीक और मशीनरी की तैनाती के साथ सड़कों को सुधारने और चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  बिगड़ने वाला है जम्मू-कश्मीर का मौसम, विभाग ने यात्रियों के लिए जारी की एडवायजरी

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बी.आर.ओ. ने बालटाल से अमरनाथ गुफा तक बर्फ हटाने का काम तेज कर दिया है और इस सड़क से समय से पहले बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है। गौरतलब है कि महज एक महीने के भीतर बी.आर.ओ. ने अमरनाथ यात्रा से लेकर काली माता तक बर्फ हटा दी है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू लोकसभा सीट पर चुनाव कल, 23 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे 17.80 लाख मतदाता

गौरतलब है कि आम जनता के साथ-साथ यात्रा में शामिल अधिकारियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए यात्री ट्रैक को चौड़ा करने पर अपना ध्यान केंद्रित करने पर जोर दे रहे हैं, जिसका लक्ष्य ट्रैक को 12 से 14 फीट चौड़ा बनाना है। दो साल पहले तीर्थयात्रियों की गुफा के पास बादल फटने से हुई दुखद जानमाल की हानि के बाद प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया गया था।

यह भी पढ़ें :  देश का एक ऐसा इलाका जहां आज भी लोगों को कई किलोमीटर चलना पड़ता है पैदल

प्रशासन का लक्ष्य तीर्थयात्रियों के लिए संभावित चुनौतियों को कम करते हुए, एम्बुलेंस और मशीनरी को समायोजित करने के लिए तीर्थयात्रा ट्रैक को पर्याप्त रूप से चौड़ा करना है। सुरक्षा को अपनी प्राथमिकता में रखते हुए बी.आर.ओ. के प्रयासों ने अमरनाथ यात्रा प्रबंधन में एक नए युग की शुरुआत की है, जिससे तीर्थयात्रियों के लिए एक सुरक्षित और अधिक सुलभ यात्रा सुनिश्चित हुई है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News