सो रहे लोगों पर चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, 19 की मौ/त, कई लड़ रहे जिंदगी की जंग

Friday, Oct 11, 2024-05:40 PM (IST)

पुंछ(धनुज): पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले क्षेत्र बलूचिस्तान में गरीब एवं मासूम अवाम की निर्मम हत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। स्थानीय अवाम पर ज्यादतियों जहां रोज की बात हैं और सरकारी तंत्र एवं सुरक्षाबल लोगों पर बिना किसी वजह के ज़ुल्म ढहाते हैं। बावजूद इन सबके तमाम अंतराष्ट्रीय तथाकथित मानवाधिकार संगठनों की चुप्पी सवालिया निशान खड़ा करती है।

इसी बीच शुक्रवार देर रात अवैध कब्जे वाले बलूचिस्तान के दुकि क्षेत्र में हुए बड़े आतंकी हमले ने 19 लोगों की जान ले ली जबकि 7 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल होकर जिंदगी तथा मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं। हमले के बाद पूरे क्षेत्र में दहशत और तनाव का माहौल है। लोग में खौफ पाया जा रहा है। वहीं पीड़ितों तथा स्थानीय लोगों ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि इस पूरे जघन्य हत्याकांड में पाकिस्तानी सेना और प्रशासन की मिलीभगत है।

जानकारी के अनुसार यह हमला दुकि क्षेत्र में निजी कोयलाखदान में काम करने वाले मजदूरों पर हुआ जब वो दिन भर का काम करने के बाद गहरी नींद में सोए हुए थे। उस दौरान अत्याधुनिक हथियारों से लैस बंदूकधारियों ने सो रहे लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं। इसके बाद पूरा क्षेत्र चीख पुकार में बदल गया। गोलीबारी रुकने के बाद पीड़ित लोगों को निकटवर्ती अस्पताल में ले जाया गया जहां पर 19 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया जबकि अन्य 7 लोगों का उपचार जारी है। घायलों का हाल जानने के लिए बड़ी संख्या में लोग अस्पताल पहुंचे जहां पर लोगों द्वारा जोरदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तानी सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए जघन्य हत्याकांड में उन्हें दोषी ठहराया।

लोगों का कहना था कि गरीब लोगों पर दिन ब दिन सरकारी ज़ुल्म बेइंतहा बढ़ रहा है। उन्होंने पूछा कि इन मृतकों का क्या कसूर था जो कोयला खदान में मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। इनके परिवार का भरण पोषण कौन करेगा? लोगों ने इस मौके पर जमकर नारेबाजी भी की जिसे पाकिस्तानी शासन और सेना द्वारा बलपूर्वक दबाया गया।

गौरतलब है कि बलोचिस्तान में पाकिस्तानी शासन प्रशासन द्वारा लोगों पर बेइंतहा जुल्म किए जा रहे हैं। जब लोगों द्वारा विरोध किया जाता है तो उसे बलपूर्वक दबाया जाता है जिसके चलते हमेशा ही स्थिति तनावपूर्ण रहती है जबकि अब इतने बड़े जघन्य हत्याकांड के बाद पूरे क्षेत्र में गुस्से की तेज़ लहर है जिसके चलते आने वाले दिनों में और ज़्यादा विरोध प्रदर्शन और टकराव के आसार हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News