NC-Congress गठबंधन के 48 विजयी उम्मीदवारों में केवल 2 हिंदू चेहरे, जानें कैंडिडेट्स का हाल

Wednesday, Oct 09, 2024-02:00 PM (IST)

जम्मू : नैशनल कॉन्फ्रैंस (नैकां) और कांग्रेस गठबंधन ने 48 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और अब वह जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने जा रहे हैं। इस चुनाव में नैकां के टिकट पर केवल 2 हिंदू चेहरे ही जीत पाए हैं। गठबंधन के दोनों सहयोगियों ने हिंदू और सिख समुदाय से कुल 30 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। जम्मू-कश्मीर में 29 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 28 हिंदू और एक सिख सदस्य हैं। दो पूर्व मंत्रियों सहित कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार पार्टी के टिकट पर जीतने में कामयाब नहीं हो सका।

नैशनल कॉन्फ्रैंस के सुरिंदर चौधरी ने भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना को राजौरी जिले के नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से 7,819 मतों के अंतर से हराया। पूर्व विधान पार्षद चौधरी को रैना के 27,250 मतों के मुकाबले 35,069 मत मिले। रैना ने 2014 के विधानसभा चुनाव में पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी (पी.डी.पी.) के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले चौधरी को 10,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर नौशेरा सीट जीती।

ये भी पढ़ेंः  जीत के बाद NC में हुई एक और नेता की Entry,उमर अब्दुल्ला करेंगे स्वागत

हालांकि, चौधरी 2022 में पी.डी.पी. से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे और फिर पिछले साल जुलाई में नैशनल कॉन्फ्रैंस से जुड़ गए थे। अर्जुन सिंह राजू रामबन विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर चुनाव जीतने वाले दूसरे हिंदू चेहरे हैं। राजू को 28,425 वोट मिले जबकि निर्दलीय उम्मीदवार सूरज सिंह परिहार को 19,412 वोट मिले। भाजपा उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर 17,511 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। परिहार भाजपा से बगावत कर चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे थे।

नैशनल कॉन्फ्रैंस ने एक महिला समेत 9 हिंदू उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से केवल दो ही जीत पाए। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 19 हिंदू और दो सिख उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिनमें से अधिकतर जम्मू क्षेत्र से थे, लेकिन उनमें से कोई भी जीत हासिल करने में कामयाब नहीं हो सका और अधिकतर उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे।

भाजपा के 25 मुस्लिम उम्मीदवारों में से कोई भी चुनाव जीतने में सफल नहीं हो पाए और उनमें से अधिकतर की, खासकर कश्मीर घाटी में जमानत जब्त हो गई। भाजपा ने कुल 62 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, लेकिन जम्मू क्षेत्र में केवल 28 हिंदू और एक सिख उम्मीदवार ही जीत पाए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News