कश्मीर का एक ऐसा इलाका जहां आज भी लोगों को नहीं मिलता साफ पीने का पानी

Tuesday, Jun 11, 2024-02:32 PM (IST)

अनंतनाग(मीर आफताब) : अनंतनाग के लारनो तहसील के चेरी के लोग पिछले दशकों से साफ पीने के पानी की अनुपलब्धता के कारण परेशान हैं। स्थानीय लोगों को विभिन्न धाराओं या झरनों से पानी लाने के लिए खतरनाक दूरी तय करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें :  Kashmir News : इस इलाके में खेती के लिए पानी नहीं, किसानों में मची हाहाकार

खराब मौसम में लोग बारिश का पानी पीने को मजबूर हैं। इस इलाके के लोगों का कहना है कि एक तरफ सरकार निर्माण और विकास के बड़े-बड़े दावे कर रही है कि वह लोगों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन दूसरी तरफ इस खूबसूरत पहाड़ी इलाके में सरकार के उन दावों की धज्जियां उड़ रही हैं। जमीनी स्तर पर वादे खोखले साबित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें :  अजब-गजब: सरकार ने पुल बनाने के लिए पैसे तो दे दिए लेकिन लोगों की बढ़ गई दिक्कतें, पढ़ें पूरी खबर

लोगों का कहना है कि वे पहाड़ी क्षेत्र से हैं। उक्त क्षेत्र में साफ पीने के पानी की कमी है। उन्होंने बताया कि उक्त क्षेत्र काफी ऊंचाई पर स्थित है और उसी पहाड़ी के नीचे से एक झरना निकलता है, जहां से लोग क्षेत्र की महिलाएं पानी लेकर आती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने दो साल पहले एक परियोजना के तहत उक्त क्षेत्र में जल जीवन मिशन योजना का उद्घाटन किया था, लेकिन उक्त परियोजना अभी तक पूरी नहीं हो सकी है।

यह भी पढ़ें :  रियासी आतंकी हमला : आतंकी समूहों ने पहले ली जिम्मेदारी और फिर...

जब प्रतिनिधि ने फोन पर जल शक्ति विभाग के एईई फिरोज अहमद के संज्ञान में यह मामला लाया तो उन्होंने कहा कि मजकौरा क्षेत्र काफी ऊंचाई पर स्थित है। हालांकि विभाग इस क्षेत्र में पानी पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके चलते संबंधित निर्माण विभाग संरचना को पूरा करने के लिए दिन-रात निर्माण गतिविधियां जारी हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि विभाग की ओर से जितना संभव होगा वे लोगों की समस्याओं को जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News