घाटी में लोकसभा की 3 सीटों पर 1 लाख से ज्यादा हैं कश्मीरी प्रवासी Voters, चुनाव विभाग ने किए ये इंतजाम

4/3/2024 11:18:46 AM

जम्मू: कश्मीर घाटी में 3 संसदीय सीटों पर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 1.13 लाख से अधिक कश्मीरी प्रवासी वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी।

यह भी पढ़ें :  कठुआ में पुलिस और गैंगस्टरों की मुठभेड़ में 1 Gangster ढेर, PSI भी हुआ शहीद

जम्मू-कश्मीर प्रशासन जम्मू और उधमपुर जिलों में 3 अप्रैल से 14 अप्रैल तक कश्मीरी प्रवासियों के लिए विशेष जागरूकता शिविर लगाएगा ताकि लोकसभा चुनाव में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो। राहत एवं पुनर्वास आयुक्त अरविंद करवानी ने कहा कि फिलहाल उनके यहां 1.13 लाख पंजीकृत कश्मीरी प्रवासी मतदाता हैं। चुनाव प्रक्रिया के मुताबिक अपडेटिड मतदाता सूची तैयार की जा रही है। प्रवासियों के मतदान से संबंधित व्यवस्था संभाल रहे करवानी ने कहा कि घाटी में 3 चरणों में चुनाव होंगे। अनंतनाग में 7 मई को, श्रीनगर में 13 मई को और बारामूला में 20 मई को मतदान होगा। यह तीन चरणों में होगा तथा हर निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान केंद्र वही रहेंगे।

यह भी पढ़ें :  पुलिस ने लश्कर आतंकी माड्यूल का किया भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार

करवानी ने कहा कि प्रवासियों के लिए कुल 26 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 21 मतदान केंद्र जम्मू में, 4 दिल्ली में तथा एक उधमपुर में है। प्रवासी मतदाता दो तरीके से मतदान कर सकते हैं। पहला, वे एम. फॉर्म भर सकते हैं और अपने लिए बनाए गए मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाल सकते हैं। यह एम. फॉर्म पूर्व सूचना है। दूसरा विकल्प डाक मतपत्र है जिसके लिए उन्हें फॉर्म-12 सी भरना होगा। उन्हें सहायक निर्वाचन अधिकारी (ए.आर.ओ.) से एक मत (पत्र) मिल सकता है और वे डाक मतपत्र की प्रक्रिया के माध्यम से वोट डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  टूटा रिकॉर्ड, साल के पहले 3 महीनों में इतने श्रद्धालुओं ने किए श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन

क्षेत्रीय अधिकारियों एवं छावनी कमांडैंट को मौके पर ही एम-फॉर्म वितरित करने और उसकी जांच करने के लिए अधिकृत किया गया है। उनका कहना है कि बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई जैसे स्थानों पर भी प्रवासी मतदाता एम-फॉर्म प्राप्त करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दिल्ली, जम्मू और उधमपुर में मतदान के लिए ए.आर.ओ. नियुक्त किए गए हैं। एम-फॉर्म मिल जाने के बाद वे कानून के अनुसार खास मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के मत लेंगे।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News