Lok Sabha Elections 2024 : जम्मू-कश्मीर में इस दिन होंगे चुनाव

3/16/2024 5:18:08 PM

जम्मू-कश्मीर : जम्मू-कश्मीर में होने वाले लोकसभा चुनावों का ऐलान कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर में 5 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। इन सीटों पर 5 चरणों में चुनाव किए जाएंगे। पहले 5 चरणों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में चुनाव करवाए जाएंगे। आपको बता दें कि लद्दाख पहले जम्मू-कश्मीर की लोकसभा सीटों में ही गिना जाता था लेकिन अब वो अलग हो गया है। वहीं लद्दाख में चुनाव पांचवें चरण में होंगे।

जम्मू-कश्मीर की 5 सीटों पर लोकसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में उधमपुर में 19 अप्रैल को, दूसरे चरण में जम्मू में 26 अप्रैल को, तीसरे चरण में अनंतनाग-राजौरी में 7 मई को, चौथे चरण में श्रीनगर में 13 मई को और पांचवें चरण में बारामूला में 20 मई को चुनाव करवाए जाएंगे। वहीं लद्दाख में भी पांचवें चरण में 20 मई को ही चुनाव करवाया जाएगा। 

वहीं आज भारत निर्वाचन आयोग ने बताया कि इस बार सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा और फिर 26 अप्रैल को दूसरे, 7 मई को तीसरे, 13 मई को चौथे और 20 मई को पांचवें चरण के चुनाव होंगे। इस प्रकार जम्मू-कश्मीर में 19 अप्रैल से लेकर 20 मई तक चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव की 5 सीटें हैं जिनमें जम्मू, श्रीनगर, अनंतनाग-राजौरी, बारामूला और उधमपुर शामिल है। वहीं इन सभी चुनावों का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News