Srinagar के गांदरबल में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा मेला खीर भवानी

6/14/2024 3:45:07 PM

गांदरबल ( मीर आफताब ) : गांदरबल जिले के तुमुल्ला में धार्मिक उत्साह और उल्लास के साथ मेला खीर भवानी मनाया जा रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु माता रागनिया देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए उमड़े, जिन्हें माता खीर भवानी के नाम से जाना जाता है। इस अवसर पर मुसलमानों और पंडितों के बीच प्रेम का एक मजबूत बंधन देखा गया।

ये भी पढ़ेंः  Sniper हथियार से बड़े हमले की फिराक में थे आतंकी, सुरक्षाबल चौकस

गंदेरबल के तुलमुल्ला इलाके में उत्सव का माहौल था, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों श्रद्धालु माता रागनिया देवी के मंदिर में वार्षिक खीर भवानी उत्सव मनाने के लिए पहुंचे। विशाल चिनार के पेड़ों की छांव में बसे मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी, जिनमें ज्यादातर कश्मीरी पंडित थे, जो मंदिर के आसपास त्योहार की रस्में निभा रहे थे। मंदिर में विशेष प्रार्थना की गई, जिसमें श्रद्धालुओं ने पवित्र झरने में दूध और खीर चढ़ाई।

ये भी पढ़ेंः Jammu Kashmir: मचैल धाम के खुले कपाट, इस दिन से शुरू हो रही वार्षिक तीर्थयात्रा

 पिछले साल की तुलना में इस साल श्रद्धालुओं की अच्छी संख्या देखी गई। कश्मीरी पंडितों और मुसलमानों के बीच भावनात्मक दृश्य देखे गए और बातचीत हुई। यह वार्षिक उत्सव स्थानीय मुसलमानों के लिए भी आय का स्रोत बन जाता है, जो मंदिर के बाहर स्टॉल लगाकर त्योहार की रस्मों को निभाने के लिए जरूरी सभी चीजें बेचते हैं। ये स्टॉल इलाके के पुरुष और महिला दोनों ही लगाते हैं।

त्योहार के दौरान जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से किए गए प्रबंध सराहनीय रहते हैं। अन्य आवश्यक सेवाओं के अलावा पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News