Jammu:खुले में कचरा फैंकने वालों की नहीं खैर, जम्मू नगर निगम ने किए खास इंतजाम

3/30/2024 1:44:37 PM

जम्मू : मंदिरों का शहर जम्मू बहुत जल्द कचरा मुक्त और डस्टबिन मुक्त होने वाला है। अकसर देखा गया है कि जम्मू शहर की सड़कों, नालियों व गलियों में कई जगह पर कचरा फैंका होता है, लेकिन अब खुले में कचरा फैंकने वालों की खैर नहीं है।

बता दें कि जम्मू नगर निगम खुले में कचरा फैंकने वाले लोगों पर निगरानी रखे हुए है और जल्द ही ऐसे लोगों को नोटिस भी भेजा जाएगा। निगम द्वारा कुछ लोगों पर खुले में कचरा फैंकने के चलते 200 से 500 रुपए तक जुर्माना भी किया है। वहीं कुछ ऐसे लोग हैं जो सुबह तड़के या रात के अंधेरे में अपने घरों का कचरा नाली, गलियों और सड़कों पर फैंकते हैं। उन पर भी निगम के अधिकारी नजर रखे हुए हैं और जल्द ही ऐसे लोगों पर निगम शिकंजा कसेगा।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः- Jammu Kashmir Weather:उच्च पवर्तीय क्षेत्रों में बर्फबारी, मैदानों में वर्षा... तापमान गिरा

स्वच्छता के प्रति किया जा रहा जागरूक

बता दें कि मौजूदा समय में मंदिरों के शहर जम्मू को डस्टबिन मुक्त और कचरा मुक्त बनाने के लिए निगम द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। इन प्रयासों में निगम द्वारा कई अभियान चलाए जा रहे हैं जिसमें लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक और उन्हें डोर टू डोर कचरा उठाने की सर्विस लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः- Poonch News : जम्मू-पुंछ नेशनल हाईवे पर Landslide को लेकर आई ताजा खबर

खुले में पड़ी गंदगी कर रही जम्मू की छवि खराब

जम्मू शहर के 75 वार्डों के अधिकतर लोग ऐसे हैं जो निगम की डोर टू डोर सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और अपने घरों के कचरे को निगम के वाहनों, ऑटो आदि को दे रहे हैं लेकिन अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जो अपने घरों के कचरे को खुले में ही फैंक रहे हैं। वहीं इन लोगों में कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनके पास डोर टू डोर कलैक्शन की सुविधा छोटी गलियों के होने व उच्च इलाके में रहने और निगम के पास मैनपॉवर और मशीनरी के कम होने के चलते पहुंच नहीं पा रही है। इसके कारण कई जगहों पर खुले में गंदगी के ढेर देखे जा सकते हैं जो जम्मू की छवि को जहां आने वाले यात्रियों और पर्यटकों के सामने खराब कर रहे हैं।

PunjabKesari
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News