जम्मू-कश्मीर : खालसा पंथ के 325वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में निकाला गया नगर कीर्तन

4/11/2024 2:24:19 PM

पुंछ(धनुज): आज पुंछ में श्री गुरु रामदास सेवा सोसायटी और जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पुंछ की तरफ से 325वें खालसा पंथ सृजन दिवस के उपलक्ष्य में पुंछ नगर स्थित गुरुद्वारा महंत साहब से एक महान नगर कीर्तन निकाला गया।

यह भी पढ़ें :  Breaking News : पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

इस नगर कीर्तन में हजारों की संख्या में सिख समुदाय के पुरुषों, महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों एवं बच्चों के साथ ही अन्य समुदाय के लोगों ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया। डेरा संतपुरा नंगाली साहब के महंत संत भाई मंजीत सिंह की अगुवाई में गुरुद्वारा महंत साहब से शुरू हुआ यह नगर कीर्तन विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से होता हुआ देर शाम को डेरा संतपुरा नंगाली साहब पहुंचेगा। जहां पर 2 दिन बाद बैसाखी के अवसर पर खालसा पंथ का 325वां सृजन दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  जिस गांव में पाकिस्तान बरसाता था गोलियां, अब वहीं पर उगेंगे मोती

गौरतलब है कि पुंछ जिले के गांव नंगाली स्थित डेरा संतपुरा नंगाली साहब सिख समुदाय का जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है। इसकी स्थापना खालसा पंथ की स्थापना के साथ ही की गई थी। जहां हर वर्ष बैसाखी का मेला बड़ी ही धूमधाम से आयोजित किया जाता है जिसमें जम्मू-कश्मीर के साथ ही बाहरी राज्यों और विदेशों से भी बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग दर्शन के लिए आते हैं।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News