J&K Weather: जम्मू-कश्मीर में गर्मी का कहर जारी, मौसम विभाग ने कहा ऐसे होगी बारिश

Thursday, Jul 25, 2024-07:19 PM (IST)

श्रीनगर ( मीर आफताब ) : लगातार शुष्क मौसम के बीच, गुरुवार को कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी रही। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे झेलम नदी का जलस्तर 30 प्रतिशत कम हो गया। जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में जम्मू संभाग की तुलना में अधिक गर्मी रही, जहां पारा सामान्य तापमान से 5.7 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। हालांकि, यहां के मौसम वैज्ञानिकों ने 26 जुलाई तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा कि कश्मीर के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जबकि जम्मू के कुछ स्थानों पर बारिश और छींटे पड़ने की संभावना है।  

ये भी पढ़ेंः "जम्मू-कश्मीर में हथियार रखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा" : चुघ

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मुख्तार अहमद ने बताया कि 27 और 28 जुलाई को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तथा बीच-बीच में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 29 से 31 जुलाई तक छिटपुट स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपनी सलाह में बताया है कि जम्मू के कुछ संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन, मिट्टी धंसने और पत्थर गिरने की संभावना के साथ कुछ समय के लिए तेज बारिश होने की संभावना है, जबकि 26 जुलाई तक गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा।

ये भी पढ़ेंः  Charun Chugh का विपक्षी दलों पर कटाक्ष हमला, कहा- "जम्मू-कश्मीर को दहकते शोलों में धकेला..."

इस बीच, कश्मीर में लगातार सूखे के कारण सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण (आईएंडएफसी) प्रभाग के मुख्य अभियंता ब्रह्म ज्योति शर्मा ने बताया कि सूखे के कारण झेलम नदी का जलस्तर 30 प्रतिशत कम हो गया है। उन्होंने बताया कि मौजूदा स्थिति के कारण लगभग 10 प्रतिशत लिफ्ट सिंचाई योजनाएं बंद हो गई हैं। उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि स्थिति और बिगड़ने पर भी स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "फिलहाल स्थिति चिंताजनक नहीं है और मौजूदा स्थिति का जायजा लेने के लिए नियमित बैठकें की जा रही हैं।" उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। गौरतलब है कि सूखे के कारण कश्मीर में 20 प्रतिशत जलापूर्ति प्रभावित हुई है और अधिकारियों ने लोगों से पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने की अपील की है।

ये भी पढ़ेंः कल लद्दाख का दौरा करेंगे PM Modi, Kargil Vijay Diwas में होंगे शामिल, शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News