J&K: अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद लोकसभा चुनाव नया, उम्मीदवारों के चेहरे पुराने

3/22/2024 1:04:53 PM

जम्मू -कश्मीर: केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए की समाप्ति के बाद पहली बार होने जा रहे लोकसभा चुनाव तो नए हैं लेकिन राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के चेहरे पुराने वाले ही हैं।

जम्मू-कश्मीर में प्रमुख दलों में भाजपा, नैशनल कांफ्रैंस, कांग्रेस और पी.डी.पी. के मध्य ही लोकसभा चुनाव में 5 संसदीय सीटों के लिए मुख्य तौर पर लोकतांत्रिक लड़ाई होनी है। हालांकि कुछ नई पार्टियां भी ताल ठोक रही हैं, लेकिन राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो लोकसभा चुनाव में नई पार्टियां केवल वोट काटने तक ही सीमित रहने वाली हैं।

भाजपा की बात करें तो ऊधमपुर लोकसभा सीट से पार्टी ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले सांसद एवं केंद्र में मंत्री डा. जितेंद्र सिंह पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है।

वहीं जम्मू लोकसभा सीट से भी भाजपा ने वर्तमान सांसद व दो बार इस क्षेत्र से चुनाव जीत चुके जुगल किशोर शर्मा को एक बार फिर हैट्रिक बनाने का मौका दिया है। वहीं कांग्रेस भी दो बार सांसद रह चुके चौधरी लाल सिंह को उम्मीदवार बनाने का साफ संकेत दे चुकी है।

ये भी पढ़ेंः-  Jammu Kashmir Weather Update : जानें आने वाले दिनों के मौसम का हाल

उधर, साल 2019 में जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा 3 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने वाली नैशनल कांफ्रैंस की बात करें तो इस बार भी पार्टी अपने वर्तमान सांसदों को ही मौका देने की तैयारी कर रही है। श्रीनगर लोकसभा सीटों से वर्तमान सांसद एवं नैशनल कांफ्रैंस के अध्यक्ष डा. फारूक अब्दुल्ला, बारामूला लोकसभा सीट से मोहम्मद अकबर लोन और अनंतनाग लोकसभा सीट से हसनैन मसूदी को एक बार फिर उम्मीदवार बनाने की तैयारी चल रही है।

पी.डी.पी. की तरफ से अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री एवं इस सीट से पूर्व सांसद महबूबा मुफ्ती को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News