PDP के साथ गठबंधन करेगी NC! फारूक अब्दुल्ला ने दिया बड़ा बयान

Monday, Oct 07, 2024-05:49 PM (IST)

श्रीनगर(मीर आफताब): मतगणना से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की पीडीपी (PDP) का समर्थन लेने के विचार के लिए तैयार है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 5 आरक्षित सीटों पर सदस्यों को नामित करने के लिए उपराज्यपाल सिन्हा (LG Sinha) को अधिकार देने के कदम की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा (BJP) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार इस पर आगे बढ़ती है तो उनकी पार्टी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा खटखटाएगी।

यह भी पढ़ें :  J&K : शुरू हुई मतगणना की तैयारियां, इस क्षेत्र को घोषित किया गया No Traffic Zone

अब्दुल्ला ने खुद को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए ताकि नई सरकार के पास लोगों की समस्याओं को दूर करने की शक्ति हो। उन्होंने कहा कि राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए, पूर्ण राज्य का दर्जा, जहां सरकार के पास काम करने का अधिकार हो। वह मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे। एक बात स्पष्ट होनी चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री का काम कर दिया है। उनकी समस्या यह होगी कि वह कैसे एक मजबूत सरकार बना सकते हैं और लोगों के सामने जो एजेंडा उन्होंने रखा है, उसे कैसे पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  IGNOU में Admission करवाने वाले Students के लिए जरूरी खबर, इस तारीख तक कर सकते हैं Apply

यह पूछे जाने पर कि क्या नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जरूरत पड़ने पर पी.डी.पी. से समर्थन लेगा, अब्दुल्ला ने कहा कि क्यों नहीं? इससे क्या फर्क पड़ता है? अगर वे सभी एक ही चीज के लिए काम करते हैं, राज्य के लोगों की स्थिति में सुधार के लिए, बेरोजगारी को दूर करने के लिए, पिछले 10 सालों में हुई सभी परेशानियों को दूर करने के लिए। सबसे पहली चीज जो उन्हें करनी चाहिए, वह है प्रेस की स्वतंत्रता को बहाल करना। उन्हें यह कहने का अधिकार होना चाहिए कि क्या सच है और क्या सच नहीं है। वह चुनावों में प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें कोई आपत्ति नहीं है और उन्हें यकीन है कि कांग्रेस को भी कोई आपत्ति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें :  Jammu Police का बड़ा एक्शन, पंजाब से आरोपी को किया Arrest

एन.सी. अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें निर्दलीयों का समर्थन लेने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वे इसके लिए भीख नहीं मांगेंगे। अगर उन्हें लगता है कि वे राज्य को मजबूत कर सकते हैं, तो उनका स्वागत है। यह उनकी पहल होनी चाहिए। उन्हें लोगों के लिए अच्छा करना चाहिए। पूर्व मुख्यमंत्री ने एल.जी. को सदस्यों को नामित करने की शक्ति दिए जाने की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद सबसे पहले एल.जी. को इस प्रक्रिया से दूर रहना चाहिए। लोगों को नामित करना और उसे एल.जी. के पास भेजना सरकार का काम है। यह सामान्य प्रक्रिया है। वे क्या करना चाहते हैं, उन्हें नहीं पता। हालांकि, अगर वे ऐसा करते हैं (एल.जी. को अधिकार देते हैं), तो वह सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। अगर भगवान साहब यहां रहते हैं, तो सरकार बनाने का क्या मतलब है? उन्हें इन सबके खिलाफ लड़ना होगा।

यह भी पढ़ें :  Breaking : Election Result से पहले बरामद हुआ IED, इस इलाके को किया सील

उन्होंने कहा कि 5 आरक्षित सीटें 2 महिलाओं, 2 कश्मीरी प्रवासियों और एक पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर के शरणार्थियों के लिए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि उनके पास यह जानने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं है कि भाजपा इस पर आगे बढ़ेगी या नहीं, लेकिन वे अपने मंसूबों में सफल नहीं होंगे, चाहे वे जितना भी प्रयास कर लें। एग्जिट पोल के बारे में अब्दुल्ला ने कहा कि वे इन कवायदों से रोमांचित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल गलत भी हो सकते हैं और सही भी। जब बक्से खुलेंगे और वोटों की गिनती होगी, तब ही सच्चाई सामने आएगी। उन्हें उम्मीद है कि गठबंधन एक स्थिर सरकार बनाएगा। वे यही चाहते हैं।

नई सरकार से लोगों की उम्मीदों के बारे में उन्होंने कहा कि उम्मीदें इतनी अधिक हैं कि केवल भगवान ही जानता है कि नया सी.एम. सो भी पाएगा या नहीं। अब्दुल्ला ने जम्मू की अनदेखी करने के लिए भाजपा नीत केंद्र पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वह अभी जम्मू से वापस आए हैं। उन्होंने जम्मू की खस्ता हालत देखी है। उन्होंने वहां खराब सड़कें देखी हैं, उनके पास स्ट्रीट लाइट नहीं हैं और फिर वे (भाजपा) सोचते हैं कि जम्मू उनकी जेब में है। जम्मू के लोगों को समझना चाहिए कि उन्हें कहां ले जाया गया है। वे उन्हें गाली देते थे कि एन.सी. सरकार ने जम्मू के साथ भेदभाव किया है। आज, उनके लोग दिल्ली में बैठे हैं। वे जम्मू को कैसे भूल गए?

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News