Jammu kashmir में प्रत्येक सीट पर अलग-अलग तिथि पर होगा लोकसभा चुनाव

3/17/2024 2:38:14 PM

जम्मू: केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव की उम्मीदें पालने वाले दलों को झटका लगा है। हाल ही में जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को प्रदेश के अधिकतर दलों जिसमें नैशनल कांफ्रैंस, भाजपा, पी.डी.पी. समेत अन्य दलों ने लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव करवाने की अपील की थी। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के शैड्यूल और कई राज्यों के विधानसभा चुनाव के शैड्यूल में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव करवाने का कोई जिक्र नहीं किया।

ऐसे में अब साफ हो गया है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव अब नई सरकार के गठन के बाद अगस्त महीने के बाद ही संभव हो पाएंगे। प्रदेश में लोकसभा चुनाव 5 चरणों में होंगे। 19 अप्रैल को ऊधमपुर डोडा संसदीय सीट पर मतदान होगा।

26 अप्रैल को जम्मू रियासी लोकसभा सीट पर मतदान होगा। 7 मई को अनंतनाग राजौरी लोकसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे। 13 मई को श्रीनगर संसदीय सीट और 26 मई को बारामूला लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद पहली बार लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में भाजपा प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों में से 3 पर जीत का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में उतरने का दावा कर रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 2 सीटों पर जीत मिली थी।

इसी तरह नैशनल कांफ्रैंस जिसने 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश में 3 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। वह भी 3 सीटों को जीतने के इरादे से चुनाव मैदान में उतरने का दम भर रही है। कांग्रेस, पी.डी.पी., डैमोक्रेटिक आजाद पार्टी, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी आदि दल भी चुनाव मैदान में अपनी सियासी ताकत को दर्शाने के लिए उतरने का दम भर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः- J&K में लोस चुनाव के साथ विस चुनाव नहीं कराने पर पूर्व मुख्यमंत्री ने जताई निराशा


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News