मेडिकल स्टोरों पर बिक रहा नशीला पदार्थ, पुलिस बेखबर

3/8/2024 3:05:24 PM

रामगढ़: क्षेत्र में नशीले पदार्थ खुलेआम बिक रहे हैं, मगर नशीले पदार्थों की बिक्री पर सांबा जिला प्रशासन व पुलिस रोक नहीं लगा पा रहे हैं। जिला सांबा में कई दवाइयां प्रतिबंधित हैं फिर भी यह दवा खुलेआम बेची जा रही हैं। नशे की लत के चलते लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं। कुछ लोग नशीले इंजैक्शन में अन्य पदार्थों का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ मेडिकल स्टोर पर यह दवाई आसानी से उपलब्ध हैं। कई दुकानों पर इसको कोड भाषा का प्रयोग कर खरीदा व बेचा जाता है। अधिक मुनाफे के फेर में कुछ मेडिकल स्टोर संचालक नशे के लिए इस्तेमाल होने वाले इंजैक्शन, कफ सिरप वकैप्सूल बेच रहे हैं। नशीले कैप्सूल की कीमत 10 से 30 रुपए तक है, लेकिन कुछ दवा विक्रेता यह कैप्सूल 200 रुपए तक बेच रहे हैं। इंजैक्शन भी कई गुना अधिक कीमत पर बेचा जा रहा है। इससे खासकर किशोरों और युवाओं में नशीली दवाओं के इस्तेमाल की प्रवृत्ति लगातार बढ़ रही है। इससे लोग कई घातक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

कुछ डॉक्टरों के अनुसार नशे के शिकार लोगों का शरीर खराब हो जाता है, शरीर में कंपन पैदा हो जाती है, जुबान लड़खड़ाने लगती है और कई घातक बीमारियां इससे हो जाती हैं। लोग एक ही इंजैक्शन का एक से अधिक बार इस्तेमाल करते हैं और कई बार दूसरों के द्वारा इस्तेमाल किए हुए इंजैक्शन भी प्रयोग कर लेते हैं। इससे हैपेटाइटिस सी से लेकर एड्स और दूसरे कई घातक रोग होने का खतरा बना रहता है।

वहीं गण्यमान्य लोगों ने बताया कि सांबा जिला में कुछ मेडिकल स्टोर पर खुलेआम नशे के कैप्सूल व इंजैक्शन बिक रहे हैं जिससे युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। यह पूरी तरह से गलत है और प्रशासन को चाहिए कि इस पर तत्काल ध्यान दिया जाए।

ये भी पढ़ेंः- Modi के कश्मीर दौरे पर महबूबा का बयान, कहां- लोगों को कार्यक्रम स्थल तक 'जबरन' लाया गया


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News