पुलिस ने लश्कर आतंकी माड्यूल का किया भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार

4/3/2024 10:21:59 AM

जम्मू: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने राजौरी और पुंछ के सीमावर्ती जिलों में लश्कर-ए-तोयबा (एल.ई.टी.) के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। यह आतंकी मॉड्यूल ड्रोन से गिराए हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक, नकदी और नशीले पदार्थों को प्राप्त करने और वितरित करने में शामिल था। इसमें 7 लोगों की पहचान की गई जबकि 3 को गिरफ्तार किया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख आर.आर. स्वैन ने लश्कर-ए-तोयबा के पाक में बैठे इस मॉड्यूल के मास्टर माइंड मोहम्मद कासिक का पोस्टर भी जारी किया जिस पर 10 लाख का ईनाम रखा गया है। गौरतलब है कि पुलिस पहले भी ऐसे ही एक मॉड्यूल को ध्वस्त कर चुकी है जो ड्रोन से गिराए हथियारों को उठाकर आतंकवादियों को वितरित करता था। पुलिस ने लोकसभा चुनावों से पहले यह बड़ी कार्रवाई की है। 

जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख आर.आर. स्वैन ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियारों को गिराने और फिर उन्हें वितरति करने को लेकर पुलिस लगातार काम कर रही थी। इस अभियान में आरोपियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए और उनके परिसरों की तलाशी ली गई। पिछले 24 घंटों के दौरान 10 स्थानों पर तलाशी ली गई और 7 लोगों की पहचान की गई। उनमें से 3 को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें :  कठुआ में पुलिस और गैंगस्टरों की मुठभेड़ में 1 Gangster ढेर, PSI भी हुआ शहीद

डी.जी.पी. ने कहा कि सबूतों के माध्यम से यह साबित हो गया है कि उन्हें पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से गिराए गए हथियारों, गोला-बारूद, आई.ई.डी., नकदी और नशीले पदार्थों की खेप मिली है और उन्हें आगे के लिंकेज में वितरित किया गया है। उन्होंने कहा कि सी.आई.डी. और पुलिस दोनों ने समन्वय में अच्छा काम किया और इस मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के लिए एक साथ बेहतरीन जमीनी कार्य किया।
गिरफ्तार किए गए लोगों में यू.ए.पी.ए. के तहत जेल में बंद कुख्यात ओ.जी.डब्ल्यू. तालिब शाह की पत्नी गुलशन नाज़, इम्तियाज अहमद (दोनों कोटरंका से) और बुद्धल इलाके का आबिद शाह शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तानी ड्रोन से गिराई गई सामग्री प्राप्त करने में शामिल थे। उन्होंने कहा कि हमारे पास उनके खिलाफ डिजिटल और इलैक्ट्रॉनिक सबूत हैं। वे पाकिस्तान में मास्टर माइंड के संपर्क में थे। उन्होंने फॉरवर्ड लिंकेज भी बांटे हैं जिसकी जांच की जा रही है।

स्वैन ने कहा कि पैसा लाखों में आया है और कई लोगों को छोटी मात्रा में वितरित किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें ओवर ग्राउंड वर्कर (ओ.जी.डब्ल्यू.) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। डी.जी.पी. ने कहा कि उनका मास्टरमाइंड माहौर (रियासी) का मोहम्मद कासिम उर्फ सलमान उर्फ सुलेमान है जो वर्तमान में पाकिस्तान में है। उन्होंने कहा कि वह लश्कर-ए-तोयबा का नेता है। उसे भारत सरकार ने नामित आतंकवादी घोषित किया है। पुलिस ने कासिम पर 10 लाख रुपए का ईनाम घोषित किया है। इस संबंध में एक पोस्टर जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि कासिम हथियार, विस्फोटक सामग्री, नकदी और नशीले पदार्थ भेज रहा है और राजौरी व पुंछ में नैटवर्किंग में शामिल है। वह जम्मू के कटड़ा और नरवाल में बम विस्फोटों में शामिल था। डी.जी.पी. ने कहा कि वह वी.पी.एन. और पी.ओ.आई.पी. नैटवर्किंग के माध्यम से लोगों, विशेषकर युवाओं को लुभाने में शामिल है। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वे उनके जाल में न फंसें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें।
 


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News