J-K चुनाव: पहले चरण के कितने Candidates हैं करोड़पति, जानें

Saturday, Sep 07, 2024-10:55 AM (IST)

जम्मू: आगामी 18 सितम्बर को होने वाले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में से 50 प्रतिशत ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपए से अधिक घोषित की है। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ डैमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ए.डी.आर.) की एक रिपोर्ट में शुक्रवार को दी गई। पहले चरण के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3 करोड़ रुपए बताई गई है।

PDP के 21 में से 18 उम्मीदवार करोड़पति

महबूबा मुफ़्ती की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी (पी.डी.पी.) के 21 में से 18 उम्मीदवार करोड़पति हैं। पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार भी पी.डी.पी. से हैं। सबसे अमीर उम्मीदवार का नाम अब्दुल गफ्फार सोफी है जो अनंतनाग पश्चिम से चुनाव लड़ रहे हैं। सोफी ने अपनी संपत्ति 66 करोड़ रुपए से अधिक घोषित की है। उनके बाद इम्तियाज़ अहमद शान हैं, जिनकी संपत्ति 34 करोड़ रुपए से अधिक है।

पार्टीवार करोड़पति उम्मीदवार और औसत संपत्ति

रिपोर्ट के अनुसार जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के 18 में से 16 उम्मीदवारों की संपत्ति 1 करोड़ रुपए से अधिक है। भारतीय जनता पार्टी के 16 उम्मीदवारों में से 11 करोड़पति हैं, जबकि कांग्रेस के 9 में से 8 उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति 1 करोड़ रुपए से अधिक घोषित की है। आम आदमी पार्टी के सिर्फ 1 उम्मीदवार की संपत्ति 1 करोड़ रुपए से अधिक है। पहले चरण में ‘आप’ ने कुल 7 उम्मीदवार खड़े किए हैं।

पार्टियों के भीतर औसत संपत्ति की बात करें तो पी.डी.पी. सबसे आगे है, इसके उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 7.93 करोड़ रुपए है। इसके बाद जे.के.एन.सी. के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.87 करोड़ रुपए है। भाजपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.47 करोड़ रुपए और कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.35 करोड़ रुपए है। वहीं, ‘आप’ के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति सबसे कम 49.33 लाख रुपए है।

पहले चरण के उम्मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड

पहले चरण में कुल 16 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी दी है। इनमें से 25 उम्मीदवारों ने गंभीर आपराधिक मामलों का खुलासा किया है। इसके अलावा, 4 उम्मीदवारों ने हत्या के प्रयास से संबंधित मामलों की जानकारी दी है। 2 उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े मामलों की घोषणा की है, जिनमें एक मामला बलात्कार से संबंधित है। पहले चरण का चुनाव 24 निर्वाचन क्षेत्रों में होगा, इसके बाद 25 सितम्बर और 1 अक्तूबर को चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 8 अक्तूबर को की जाएगी।

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव शैड्यूल

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 18 सितंबर को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर और तीसरे चरण के तहत एक अक्तूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि चुनाव के नतीजे 8 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News