हाईवे पर कोई भी गलती या वारदात करने से पहले हो जाएं सावधान, पुलिस रखेगी पूरी नजर

4/12/2024 4:30:11 PM

साम्बा(अजय): अब अगर आप साम्बा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोई क्राइम करके, कोई दुर्घटना करके या फिर तेज गति से वाहन चलाकर निकल जाते हैं तो यह मत समझिए कि आप बच गए हैं, क्योंकि जिला साम्बा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर 13 जगहों पर सी.सी.टी.वी. लगाने का अंतिम रूप दिया जा रहा है जिससे अब आसानी से किसी भी मामले की तह तक पहुंचने व उसे ट्रैस करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें :  एक बार फिर बंद हुआ जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे, थमे गाड़ियों के पहिए

जिला साम्बा में ऐसे तो लगभग 40 जगहों पर यह कैमरे लगाने की प्रक्रिया चलनी थी, परंतु दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रैस-वे के काम के चलते मौजूदा समय में सिर्फ 13 जगहों पर इन्हें लगाया जा रहा है और पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से यह कैमरे लैस होंगे। वहीं हाइवे का काम पूरा होते ही अन्य चिन्हित जगहों पर भी कैमरे लगा दिए जाएंगे। जानकारी के अनुसार किसी चौक या चौराहे पर दूसरे आम कैमरों की बजाए वहां पर 360 डिग्री घूमने वाला बड़ा कैमरा लगाया जा रहा है जो कि पूरे चौराहे को कवर करेगा।

यह भी पढ़ें :  उधमपुर पहुंचे PM मोदी ने जनसभा को किया संबोधित, विधानसभा चुनावों सहित कई मुद्दों पर बोले प्रधानमंत्री

जिला पुलिस लाइन में रहेगा कंट्रोल, रेडियो फ्रीक्वेंसी से होगी कनेक्टिविटी

जिला में लगने वाले सभी कैमरों का कंट्रोल रूम जिला पुलिस लाइन साम्बा में रहेगा और वहां पर इसके लिए एक टीम तैनात होगी जो पूरी निगरानी करेगी। कहीं भी कोई घटना होने पर तुंरत कैमरे पर उस गाड़ी को ट्रेस किया जाएगा, जबकि अगर कोई गाड़ी ओवरस्पीड होकर निकलती है तो उसको चालान भी किया जाएगा और इसके लिए पूरा प्रबंध किया गया है। इन सभी कैमरों को रेडियो फ्रीक्वेंसी के माध्यम से कनैक्ट किया गया है और इसके लिए कैमरे के साथ ही एक सर्वर बॉक्स भी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें :  काम पर नहीं आते जल शक्ति विभाग के कर्मचारी, प्रदर्शनकारियों ने किया जमकर प्रदर्शन

संदिग्ध गतिविधयों को हल करने में कारगार साबित होंगे कैमरे

जिला साम्बा का ज्यादातर दायरा इंटरनेशनल बार्डर से लगता है और कई ऐसे संदिग्ध रूट है जहां से कुछ सामान को गाड़ियों में लोड करके कश्मीर तक पहुंचाया जाता है और ऐसे में अब किसी मामले का पता चलने के बाद उसकी पुष्टि के लिए यह कैमरे कारगार साबित होंगे और उस वाहन को ट्रैस भी किया जा सकता है। इसके इलावा हिट एंड रन केस सुलझाने और चौक चोराहे पर खड़े होने वाले संदिग्ध लोगों पर भी लगातार नजर रखी जाएगी।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News