AIIMS ने सेवाओं में किया विस्तार, Cancer रोगियों के लिए बना आशा की नई किरण

Saturday, Sep 28, 2024-06:21 PM (IST)

साम्बा : एम्स जम्मू (विजयपुर) ने अपनी सेवाओं में विस्तार करते हुए शनिवार को कैंसर रोगियों के लिए कीमोथेरेपी की शुरूआत की है। एम्स के कार्यकारी निदेशक और सीईओ प्रो. (डॉ.) शक्ति कुमार गुप्ता ने बताया कि बाह्य रोगी सेवाओं से आगे अपना पहला महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अपने पहले कैंसर रोगी को सफलतापूर्वक कीमोथेरेपी दी गई। प्रो. (डॉ.) गुप्ता ने एम्स विजयपुर जम्मू के रेडियोथेरेपी ऑन्कोलॉजी विभाग में विवरण सांझा करते हुए बताया कि प्रो. (डॉ.) शबाब अंगुराना के नेतृत्व में विभाग ने कीमोथेरेपी, लक्षित उपचारों और इम्यूनो-ऑन्कोलॉजी उपचारों सहित आंशिक ऑन्कोलॉजी सेवाओं को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि क्षेत्र में अत्याधुनिक कैंसर देखभाल की पेशकश की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 

डॉ. गिरिजा प्रिया शर्मा (सहायक प्रोफेसर), डॉ. अंजलि भोला (सहायक प्रोफेसर), वरिष्ठ रेजिडेंट डॉ. सुरिधि जसरोटिया, जूनियर रेजिडेंट डॉ. राधाकृष्ण और वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी आरती शर्मा की टीम ने अपने पहले मरीज का इलाज किया, जो अंडाशय कार्सिनोमा का एक रिलैप्स केस था। मरीज को पहले दो कीमोथेरेपी और पीएआरपी अवरोधक के साथ उपचार किया गया था। वर्तमान में, उसे इंजेक्शन पैक्लिटैक्सेल, एक पारंपरिक कीमोथेरेपी दवा, और इंजेक्शन बेवाकिज़ुमैब, एक लक्षित चिकित्सा दवा के साथ इन्फ्यूजन कीमोथेरेपी दी गई। उपचार पांच घंटे तक चला, और मरीज को स्थिर हालत में छुट्टी दे दी गई।

ये भी पढ़ेंः  जम्मू-कश्मीर में जैश के 6 साथियों का भंडाफोड़, IED, हथियार व गोला-बारूद बरामद

 निदेशक ने कहा कि ये प्रारंभिक सेवाएं एक बहुत बड़ी योजना की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करती हैं। इस विस्तार से मरीजों को राज्य से बाहर जाने की जरूरत खत्म हो जाएगी, जिससे न केवल उन्हें वित्तीय राहत मिलेगी, बल्कि घर के नजदीक उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्रदान करके मरीजों और उनके परिवारों को मनोवैज्ञानिक आराम भी मिलेगा। 

प्रो. गुप्ता ने जम्मू और कश्मीर के लोगों से अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने का आग्रह किया। कैंसर एक ऐसी लड़ाई है जिसका हम सभी को मिलकर सामना करना चाहिए। मैं सभी से नियमित रूप से अपनी जांच करवाने की अपील करता हूं, खासकर इसलिए क्योंकि कुछ कैंसर को टीकों से रोका जा सकता है। शुरुआती पहचान से जान बचती है और सरवाइकल कैंसर जैसे कैंसर के टीके हमारी आने वाली पीढ़ियों की रक्षा कर सकते हैं। प्रो. गुप्ता ने अपने संदेश में एक मजबूत अपील की कि हम सब मिलकर कैंसर को हराएंगे और एक स्वस्थ, मजबूत जम्मू और कश्मीर का निर्माण करेंगे।...कैंसर से लड़ना है, जिंदगी को जीतना है, अपने देश को स्वस्थ और मजबूत बनाना है।

ये भी पढ़ेंः  Breaking News: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, ऑपरेशन जारी

कैंसर से लड़ने के लिए निदेशक की ओर से 5 आवश्यक सुझाव

1. नियमित जांच, शुरुआती पहचान महत्वपूर्ण है। जांच करवाएं, खासकर अगर आप उच्च जोखिम में हैं।
2. स्वस्थ जीवनशैली, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तम्बाकू तथा अत्यधिक शराब से परहेज करने से कैंसर का जोखिम कम हो सकता है।
3. लक्षणों को जानें, कैंसर के शुरुआती लक्षणों के प्रति सचेत रहें - बिना किसी कारण के वजन कम होना, लगातार खांसी होना या असामान्य गांठों को नजरअंदाज न करें।
4. टीकाकरण, एचपीवी वैक्सीन जैसे टीकों के बारे में जानकारी रखें, जो कुछ प्रकार के कैंसर को रोक सकते हैं।
5. सकारात्मक रहें, सकारात्मक सोच और समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप उपचार के परिणामों में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News