भारत व चीन के बीच समझौता, Ladakh में सैनिकों की वापसी की हुई शुरुआत

Friday, Oct 25, 2024-03:52 PM (IST)

लद्दाख:  पूर्वी लद्दाख सेक्टर के डेमचोक और देपसांग मैदानों में दो टकराव बिंदुओं पर भारत और चीन के सैनिकों की वापसी शुरू हो गई है। दोनों पक्षों के बीच हुए समझौतों के अनुसार, भारतीय सैनिकों ने संबंधित क्षेत्रों में पीछे के स्थानों पर उपकरणों को वापस खींचना शुरू कर दिया है। 21 अक्टूबर को भारत ने घोषणा की कि उसने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त करने के लिए चीन के साथ समझौता कर लिया है, जिससे चार साल से चल रहा सैन्य गतिरोध समाप्त हो गया है। 

ये भी पढ़ेंः  Omar Abdullah ने दिल्ली में PM Modi से की मुलाकात, इस मद्दे पर की चर्चा

24 अक्टूबर को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों देश समान और पारस्परिक सुरक्षा के सिद्धांतों के आधार पर "जमीनी स्थिति" को बहाल करने के लिए आम सहमति पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि इसमें "पारंपरिक क्षेत्रों में गश्त और चरागाह की बहाली" शामिल है। सिंह ने संबंधों में प्रगति का श्रेय "निरंतर बातचीत में संलग्न होने की शक्ति को दिया, क्योंकि जल्द या बाद में, समाधान निकलेगा।" 

"भारत और चीन LAC के साथ कुछ क्षेत्रों में अपने मतभेदों को हल करने के लिए कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बातचीत कर रहे हैं। समान और पारस्परिक सुरक्षा के सिद्धांतों के आधार पर जमीनी स्थिति को बहाल करने के लिए एक व्यापक सहमति हासिल की गई है," उन्होंने दूसरे चाणक्य रक्षा संवाद में मुख्य भाषण देते हुए कहा। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर गश्त व्यवस्था पर दोनों देशों के बीच हुए समझौते का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखना दोनों देशों की प्राथमिकता बनी रहनी चाहिए और आपसी विश्वास द्विपक्षीय संबंधों का आधार बना रहना चाहिए। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-चीन संबंध न केवल दोनों देशों के लोगों के लिए बल्कि वैश्विक शांति, स्थिरता और प्रगति के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। भारत और चीन के बीच सीमा गतिरोध 2020 में एलएसी पर पूर्वी लद्दाख में शुरू हुआ, जिसकी शुरुआत चीनी सैन्य कार्रवाइयों से हुई। इस घटना के कारण दोनों देशों के बीच लंबे समय तक तनाव रहा, जिससे उनके संबंधों में काफी तनाव आया। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News