जम्मू-कश्मीर चुनाव : कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें लोगों से क्या किए वादे

Wednesday, Sep 18, 2024-01:41 PM (IST)

श्रीनगर: कांग्रेस पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया, जिसमें किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई कल्याणकारी कदम उठाने का वादा किया गया है। घोषणापत्र ‘हाथ बदलेगा हालात' की मुख्य बातों में प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ सभी फसलों का बीमा और सेब के लिए 72 रुपए प्रति किलोग्राम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) की गारंटी शामिल है। ‘हाथ', कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिन्ह है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (ए.आई.सी.सी.) के मुख्य प्रवक्ता पवन खेड़ा और प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने यहां पार्टी कार्यालय में घोषणा पत्र जारी किया। खेड़ा ने कहा कि वे भूमिहीनों, जोतदार और भू-स्वामी कृषक परिवारों को प्रति वर्ष 4,000 रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता मुहैया कराएंगे। सरकारी भूमि पर खेती कर रहे भूमिहीन किसानों के लिए 99 साल के पट्टे की भी व्यवस्था करेंगे।

यह भी पढ़ें :  इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत का नारा देने वाली PDP खुद जम्हूरियत के जश्न से दूर क्यों?

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए शत-प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपए का कोष स्थापित किया जाएगा। घोषणा पत्र में पार्टी ने जम्मू-कश्मीर के योग्य युवाओं को एक साल के लिए 3,500 रुपए प्रति माह तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है।

पार्टी ने 30 दिनों के भीतर भर्ती कैलेंडर जारी कर एक लाख रिक्त सरकारी पदों को भरने का भी वादा किया है। घोषणा पत्र में पुलिस, अग्निशमन और वन सुरक्षा बल के लिए विशेष भर्ती फिर से शुरू करने का वादा किया गया है। इसमें बेरोजगार इंजीनियरों के समूहों को निर्माण कार्य से संबंधित 30 प्रतिशत अनुबंध आबंटित करने की योजना को फिर से शुरू करने का भी वादा किया गया है। घोषणा पत्र में कहा गया है कि वे सभी सरकारी नौकरियों, पासपोर्ट और अन्य उद्देश्यों के लिए सत्यापन प्रक्रिया को समयबद्ध और सरल बना कर, अनावश्यक परेशानी को रोकेंगे।

यह भी पढ़ें :  High Security में रवाना हुए मतदान दल, SSP और DC ने दिखाई हरी झंडी

10 साल से जख्मी कश्मीर के दिल पर मरहम लगाने का वक्त आ गया है

खेड़ा ने कहा कि पिछले 10 साल से कश्मीर के जो हालात हैं, उससे कश्मीर का दिल जख्मों से भर गया है, लेकिन अब उन जख्मों पर मरहम लगाने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में एक लंबी रात खत्म होने वाली है और सुबह होने को है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: BJP की अंदरूनी कलह से पार्टी हाईकमान चिंतित

परिवार की महिला मुखिया को मिलेंगे 3,000 रुपए मासिक

खेड़ा ने पिछले सप्ताह केंद्र शासित प्रदेश के दौरे के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा किए गए चुनावी वादों को भी दोहराया। कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान, जम्मू-कश्मीर की महिलाओं ने राहुल गांधी और अन्य नेताओं के समक्ष अपनी चिंताएं रखी थीं। उन्होंने महिला सम्मान कार्यक्रम का वादा किया है, जिसके तहत वे परिवार की महिला मुखिया को 3,000 रुपए मासिक सहायता देंगे। महिला स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख रुपए का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर परिवार को 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  Jammu के इस उभरते Cricket Player ने तोड़ा दम, Fans में शौक की लहर

सत्ता में आने के 100 दिन के अंदर अल्पसंख्यक आयोग का करेंगे गठन

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि सत्ता में आने के 100 दिन के अंदर जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक आयोग का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा किया गया वादा भी पूरा किया जाएगा। खेड़ा ने आरोप लगाया कि पिछले 10 साल में केंद्र शासित प्रदेश को ‘सपनों के कब्रिस्तान' में बदल दिया गया है। उन्होंने कहा कि 22 जिलों में उनकी टीम गई, लोगों से बात की और उसी के तहत उनका घोषणा पत्र तैयार किया गया। उन्होंने घोषणापत्र का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने गारंटी दी है और यह लोगों का अधिकार है। यह उनका वादा है और वे इसे पूरा करेंगे। अनुच्छेद 370 बहाल किए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस के रुख के बारे में पूछे जाने पर खेड़ा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में ‘इंडिया' गठबंधन सरकार के लिए एक सांझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने के वास्ते एक समिति गठित की जाएगी। अनुच्छेद 370 बहाल करना, कांग्रेस की सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस का मुख्य चुनावी मुद्दा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News