एक अनोखा कुआं, चौकीदार करता है पहरेदारी, आप भी जानें क्या है कहानी

Tuesday, May 28, 2024-03:39 PM (IST)

कठुआ(वरुण): कठुआ जिला मुख्यालय से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर घाटी पंचायत स्थित बड़ानाल गांव में लोग पानी से परेशान। देश को आजाद हुए 77 वर्ष हो गए हैं लेकिन बड़ानाल गांव में आज तक ना तो नल पहुंचा और ना ही जल।

यह भी पढ़ें :  आपके इलाके में इतने घंटे रहेगी बत्ती गुल, बिजली विभाग ने जारी किया शैड्यूल

स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके गांव में चुनाव प्रचार के दौरान कई नेता पहुंचे लेकिन किसी ने भी उनकी पानी की समस्या का हल नहीं करवाया और जब चुनाव हो जाते हैं तो उसके बाद गांव में कोई नहीं आता। हर बार झूठे आश्वासन दिए जाते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि डी.सी. कार्यालय के भी कई बार पानी की समस्या को लेकर चक्कर काट चुके हैं लेकिन आज तक समस्या का हल नहीं हुआ। गांव के लोगों का मात्र पानी का सहारा है गांव का कुआं, जहां से लोग पानी पीते हैं। इस कुएं पर पानी का पहरा भी लगता हैं और चोरी को रोकने के लिए बाकायदा चौकीदार की तैनाती कर दी गई है। कुएं का पानी बांटने के बाद चौकीदार उस परिवार का नाम बाकायदा रजिस्टर में दर्ज करता है। प्रति परिवार को 15 लीटर पानी ही जारी किया जाता है। यदि कोई पानी की चोरी करता पाया जाए तो उस परिवार को अगले तीन दिन तक कुएं से पानी न देने की सजा सुना दी जाती है। गांव में 7 में से 6 कुएं सूख चुके हैं।

यह भी पढ़ें :  Srinagar के इस इलाके से 2 रोहिंग्या लड़कियां बरामद, पुलिस ने काबू किया एक आरोपी

ग्रामीणों ने प्रशासन की पोल खोलते हुए कहा कि नल से जल योजना, जल जीवन मिशन जैसी सरकार की कई स्कीमे हैं लेकिन उनके गांव तक नहीं पहुंच पाई। हर बार पंच, सरपंच, डी.डी.सी. सिर्फ झूठे आश्वासन देते हैं। कोई भी पानी की समस्या का हल नहीं करवा पाया। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि उनके गांव में भी पानी की सुविधा दी जाए। ताकि गांव के लोगों की पानी लेने के लिए मीलों दूर ना जाना पड़े।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News