Diwali पर पूजा दौरान भूल कर भी न करें यह गलती, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Saturday, Oct 26, 2024-12:42 PM (IST)

जम्मू डेस्क : दीवाली के त्योहार की तैयरियां शुरू हो चुकी हैं। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी धरती लोक पर आती हैं इसलिए उनकी पूजा करने से अपार धन और दौलत की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़ें :  Mata Vaishno Devi News : यात्रा पर जाने से पहले जान लें कैसे होती है Registration

पूजा के दौरान हमें ऐसी कई गलती नहीं करनी चाहिए जिससे मां रूठ जाए। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि क्या करने से मां अति प्रसन्न होंगी। प्रदोष काल के दौरान पूजा करें। मां की प्रतिमा को वेदी पर ही स्थापित करें। सोने और चांदी की वस्तुएं घर पर लाकर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं। मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद उन्हें खीर का भोग लगाएं। पूरे घर को दीपक जलाकर रोशन करें। पूजा दौरान शांति और पवित्रता बनाए रखें। इस दिन अपने घर को साफ रखें। घर पर सात्विक भोजन बनाएं। घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम और हल्दी से स्वास्तिक बनाएं।

यह भी पढ़ें :  Kashmir के इस जिले में बड़ा हादसा, एक जवान ने तोड़ा दम, 8 घायल

न करें ये गलतियां

दीवाली के दिन पूजा करते समय इन बातों का ध्यान रखें और भूल कर भी ऐसी गलतियां न करें जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाएं। इस दिन भूल कर भी शराब व तामसिक भोजन जैसे –प्याज, लहसुन, मांस और अंडे आदि का सेवन न करें। पूजा के दौरान जूते-चप्पल न पहनें। अखंड दीये की लौ को पूरी रात जलाकर रखें। लोहे के बर्तनों का भी इस दिन प्रयोग नहीं करना चाहिए। दिवाली के दिन किसी को पैसे उधार न दें। अपनी पत्नी, मां, बहन और बेटी का अनादर भूल कर भी न करें। पूजा के दौरान काले रंग के कपड़ेन पहनें और किसी से भी झगड़ा न करें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News