बांदीपुरा की युवती बनी मिसाल, इस तरह महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर

Monday, Jul 08, 2024-11:23 AM (IST)

बांदीपुरा(मीर आफताब): अयातमहला बांदीपुरा की एक युवती ने खुद को और समुदाय की अन्य महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक सिलाई केंद्र शुरू किया है। जे.के. एन.आर.एल.एम. की उम्मीद योजना द्वारा समर्थित यह केंद्र महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हुए स्थानीय जरूरतों को पूरा करता है। यह पहल महिलाओं की उद्यमिता और आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है।

यह भी पढ़ें :  Amarnath Yatra 2024 : पहली बार यात्रा के एक हफ्ते में बाबा बर्फानी अंतर्ध्यान

उम्मीद योजना महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता और प्रशिक्षण प्रदान करके सशक्त बनाती है। यह सिलाई केंद्र महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हुए स्थानीय जरूरतों को पूरा करेगा। यह पहल क्षेत्र के लिए एक सकारात्मक विकास है, जो महिलाओं की उद्यमिता और आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है।

यह भी पढ़ें :  कश्मीर जाने वाले जरा ध्यान दें, भूस्खलन के बाद बंद हुआ यह रास्ता

मीडिया से बात करते हुए बी.एड. डिग्री के साथ पोस्टग्रेजुएट नाहिदा ने घर पर अपने बच्चों की देखभाल करने के बाद वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने का विकल्प चुना। महिला सशक्तिकरण में विश्वास करते हुए वह एन.आर.एल.एम. के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन स्वयं सहायता समूह में शामिल हो गईं। उनकी कड़ी मेहनत को देखते हुए एन.आर.एल.एम. ने उन्हें एक सेल्फ हेल्प समूह का नेतृत्व करने के लिए चुना। उन्होंने समूह नेता के रूप में चुने जाने के लिए आभार व्यक्त किया। सिलाई केंद्र नाहिदा और अन्य महिलाओं को जीवन जीने के लिए कमाई करने का साधन प्रदान करता है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News