जम्मू-कश्मीर : इस जिले के लोगों की पूरी होने जा रही मांग, पीने को मिलेगा साफ पानी

Saturday, Aug 10, 2024-12:24 PM (IST)

अनंतनाग(मीर आफताब): कश्मीर घाटी में प्राकृतिक संसाधन होने के बावजूद कई ऐसे इलाके हैं जहां लोग पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसते हैं, लेकिन वहां केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन कार्यक्रम बड़े पैमाने पर शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम को 15 अगस्त को लॉन्च किया गया था। 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पानी तक पहुंच सुनिश्चित करना है।

यह भी पढ़ें :  Breaking News : जम्मू पुलिस ने जारी किए 4 आतंकियों के Sketch, रखा लाखों का इनाम

हालांकि अनंतनाग जिले का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कोकरनाग अपने असंख्य झरनों के लिए भी जाना जाता है। कहा जाता है कि कोकरनाग का पानी प्यास और भूख दोनों बुझाता है और पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें चेरी नामक क्षेत्र भी शामिल है, जहां लोग स्वच्छ पेयजल से वंचित रहते हैं, लेकिन केंद्र सरकार की पहल से स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है, क्योंकि कुछ ही दिनों में स्थानीय लोगों का सपना पूरा होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir Breaking : इस जिले में देखे गए संदिग्ध, High Alert पर सुरक्षा एजेंसियां

स्थानीय लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनका दिल खुशी से फूला नहीं समा रहा। कुछ ही समय में उनका सपना हकीकत बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले उन्हें लगभग 2 से 3 किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ता था। इस दौरान स्थानीय महिलाओं को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, जबकि क्षेत्र के कई लोग अपनी पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए घोड़ों का इस्तेमाल करते थे। स्थानीय लोग बर्फबारी के दौरान बर्फ को पिघलाकर पानी पीते थे, जबकि गर्मियों में दूरदराज के इलाकों से गधों पर पानी लाते थे। इसके परिणामस्वरूप लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। उन्होंने जल शक्ति विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे संबंधित विभाग के आभारी हैं जो दिन-रात मेहनत करके क्षेत्र में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

यह भी पढ़ें :  वक्फ बोर्ड संशोधन बिल को लेकर जम्मू-कश्मीर में गरमाई सियासत, मुख्य धर्मगुरु ने दी यह चेतावनी

जल शक्ति विभाग के सहायक अधिशाषी अभियंता फिरोज अहमद ने फोन पर जानकारी देते हुए बताया कि उक्त क्षेत्र समुद्र तल से 8500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जबकि इस योजना का निर्माण 6 करोड़ रुपये से किया जा रहा है। ए.ई.ई. के अनुसार केंद्रीय योजना जल जीवन मिशन के तहत इस माह के अंत तक क्षेत्र के लोगों को परेशानी से निजात मिल जाएगी। बता दें कि जल जीवन मिशन भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसे 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसका उद्देश्य सभी के लिए पानी तक पहुंच सुनिश्चित करना है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News