J&K Top Story: 10 वर्ष बाद अपना जनप्रतिनिधि चुनने के लिए ‘बेताब’इस जिला के मतदाता

Wednesday, Sep 11, 2024-07:29 PM (IST)

जम्मू : भगवान शिव ने माता पार्वती को अमर कथा सुनाने के लिए अमरनाथ गुफा के लिए प्रस्थान किया तो कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में अपने नंदी बैल को छोड़ दिया। जहां बैल छोड़ा वहां पर भगवान शिव का मंदिर बना है और इसीलिए इस क्षेत्र का नाम पहलगाम पड़ा। खूबसूरत वादियों, बर्फीले मैदानों से घिरे पहलगाम में मतदाता 10 वर्ष बाद अपना जनप्रतिनिधि चुनने के लिए ‘बेताब’ हैं।

राजनीतिक बिसात में यहां पर नैशनल कांफ्रैंस और पी.डी.पी. के उम्मीदवार अपने सियासी दाव अपना रहे हैं। वर्ष 2014 के चुनावों में नैशनल कांफ्रैंस ने पी.डी.पी. से सीट छीन ली थी।

पहलगाम विधानसभा क्षेत्र का कुछ हिस्सा अनंतनाग पूर्व में शामिल किए जाने से अब यहां पर 70,024 मतदाता हैं जिनमें 34,997 पुरुष और 35,027 महिला मतदाता हैं। इस बार युवा मतदाता 3179 हैं। इससे पहले वर्ष 2014 में 80,935 मतदाता थे और 69.72 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदाताओं ने नैशनल कांफ्रैंस के अल्ताफ अहमद वानी उर्फ कालू को चुना था जो मैकेनिकल इंजीनियर है। पहलगाम सीट नैकां ने 7 बार, पी.डी.पी. ने 3 बार और 2 बार कांग्रेस ने जीती है।

ये भी पढ़ेंः  Update : Udhampur में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, ऑप्रेशन जारी

इस बार पी.डी.पी. को छोड़ अपनी पार्टी में गए रफी मीर के अलावा पी.डी.पी. उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं और मुकाबला त्रिकोणीय एवं दिलचस्प होगा।

कद्दावर नेताओं का विधानसभा क्षेत्र

पहलगाम कद्दावर नेताओं का विधानसभा क्षेत्र है। यहीं से विजयी होकर मुफ्ती मोहम्मद सईद पूर्व के जम्मू-कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री बने। यहां पर 2 कश्मीरी पंडित नेता भी विधायक रहे जो नैशनल कांफ्रैंस और कांग्रेस के बड़े पंडित नेता थे। 1967 के चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेता माखन लाल फोतेदार विधायक बने, दूसरी बार उन्होंने 1972 में चुनाव जीता। नेहरू-गांधी परिवार की निकटता के चलते वह कांग्रेस पार्टी के बड़े नेताओं में शुमार हुए और प्रदेश में पार्टी गतिविधियों में उनकी राय एवं भागीदारी अहम रही।

नैशनल कांफ्रैस के बड़े नेता पी.एल. हांडू भी 1977 और 1983 में विधायक बने और मंत्री भी रहे। उन्होंने भी नैकां कार्यकाल में कश्मीरी पंडित समुदाय का प्रतिनिधित्व किया।

ये भी पढ़ेंः PM Modi in J&K: प्रधानमंत्री इस तारीख को आ रहे Jammu-Kashmir,जनता को करेंगे संबोधित

भाजपा ने नहीं उतारा उम्मीदवार

वर्ष 2024 के चुनावों में भाजपा ने पहलगाम से अपना कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है। एक निर्दलीय समेत कुल 6 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नैकां ने अल्ताफ अहमद वानी, अपनी पार्टी ने रफी अहमद मीर और पी.डी.पी. ने शबीर अहमद सिद्दीकी को मैदान में उतारा है जबकि अवामी नैशनल कांफ्रैंस का उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में है।

वर्ष 2014 में वानी और मीर के बीच टक्कर हुई जिसमें नैकां 904 वोटों से विजयी रही। उस चुनाव में बी.एस.पी, कांग्रेस, भाजपा और जे.के.पी.सी. ने क्रमश: 503, 2148,1943 और 492 वोट लिए थे। अगर भाजपा, पीपुल्स कांफ्रैंस और बसपा के वोट जिस दल की ओर जाएंगे, उसके उम्मीदवार के विजयी होने की संभावना प्रबल होगी। पी.डी.पी. उम्मीदवार शबीर अहमद सिद्दीकी डाक्टर हैं और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर चुनाव मैदान में उतरे हैं जबकि रफी मीर बी.एस.सी. पार्ट 1 तक पढ़े हुए हैं।

बेताब वैली प्रसिद्ध

सन्नी देओल की पहली फिल्म की शूटिंग चंदनवाड़ी के पास बेताब वैली में हुई जिसे देखने दुनिया भर से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं और इसे देख मन करता है कि यहीं रुके रहें। यही नहीं ट्रैकिंग एवं स्कीइंग के लिए भी खिलाड़ी इस ओर रुख करते हैं। फिल्म की अधिकांश शूटिंग यहीं पर हुई और अब इस स्थान को पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित किया गया है।
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News