Kashmir में गर्मी का टॉर्चर, पर्यटकों ने गुरेज घाटी की ओर किया रुख

5/30/2024 1:45:31 PM

गुरेज ( मीर आफताब ) : उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में स्थित गुरेज घाटी क्षेत्र में भीषण गर्मी के चलते पर्यटक उमड़ पड़े हैं। हिमालय में स्थित एक सुरम्य घाटी गुरेज अपने हरे-भरे घास के मैदानों, प्राचीन नदियों और आश्चर्यजनक पर्वतीय दृश्यों के साथ गर्मी से राहत प्रदान करती है। कश्मीर में हाल ही में आई गर्मी की लहर के कारण तापमान में वृद्धि हुई है, जिससे कई निवासियों और पर्यटकों को असुविधा हो रही है। नतीजतन, कई लोग ठंडी जलवायु की तलाश कर रहे हैं और गुरेज एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है।

ये भी पढ़ेंः Poonch में मेगा योगा सेशन का आयोजन, करो योग रहो निरोग के प्रति किया जागरूक

गुरेज घाटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ट्रैकिंग, कैंपिंग, मछली पकड़ना और पक्षियों को देखना जैसी कई गतिविधियां उपलब्ध हैं। घाटी में कई ऐतिहासिक और सांस्कृतिक आकर्षण भी हैं, जिनमें धार्मिक स्थल और पुराने किले शामिल हैं।

पर्यटकों की आमद ने स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया है, होटलों और गेस्टहाउसों में उच्च अधिभोग दर की रिपोर्ट की गई है। खाद्य पदार्थ और स्मृति चिन्ह बेचने वाले स्थानीय व्यवसाय भी पर्यटकों की बढ़ती गतिविधि से लाभान्वित हो रहे हैं।

कश्मीर घाटी पूरे साल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, लेकिन गर्मियों के महीने बहुत गर्म हो सकते हैं। गुरेज घाटी, अपने ठंडे तापमान और सुंदर दृश्यों के साथ, पर्यटकों और निवासियों दोनों के लिए गर्मी से राहत प्रदान करती है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News