J&K में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि, देश के इस राज्य से आर रहे ज्यादा सेलानी

Thursday, Jul 11, 2024-06:24 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य होने के कारण जिस तरह से पर्यटकों की संख्या में बढ़ौतरी हुई है, उससे लगता है कि आने वाले दिनों में घाटी में पर्यटन में तेजी से बढ़ौतरी होगी। इससे जहां जम्मू-कश्मीर घाटी को आर्थिक रूप से फायदा होगा, वहीं हिमाचल जाने वाले पर्यटकों की संख्या में अपेक्षाकृत कमी आएगी, जिसकी शुरुआत हो चुकी है। 

ये भी पढ़ेंः  J&K:आतंकवादी हमलों के चलते भारत-पाक के बीच टूर्नामैंट को लेकर बोले Omar Abdullah

उधर, जब कश्मीर घाटी में हालात सामान्य हुए तो तुरंत अमरनाथ यात्रियों की संख्या पिछले साल की तुलना में 96 फीसदी बढ़ गई। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक इन 10 दिनों में श्री अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 2 लाख से अधिक पहुंच गई है। अमरनाथ पर्यटक जम्मू-कश्मीर पर्यटन का एक महत्वपूर्ण और प्रमुख हिस्सा हैं।

पिछले दो महीनों से श्रीनगर और उसके आसपास के इलाकों में पर्यटकों का बेतहाशा आगमन हो रहा है। वहां से आए लोगों ने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि घाटी के लोग उनसे काफी प्रभावित हैं और पर्यटकों को हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दे रहे हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि जम्मू-कश्मीर में 30 वर्षों से अधिक समय से बिगड़ते हालातों ने पर्यटकों को वहां आने से रोक दिया था और सुधार होने के बावजूद ये क्षेत्र पर्यटक सूची से कट गए थे। घटनाओं के क्रम में, कश्मीर घाटी के लोगों को अब पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटकों की सख्त जरूरत है। 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News