दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रैस-वे पर जल्द शुरू होगी आवाजाई, मात्र 6 घंटों में तय होगा जम्मू से दिल्ली का सफर

3/30/2024 7:35:45 PM

हीरानगर : अभी कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ेगा और करीब छह घंटे में जम्मू से दिल्ली तक का सफर तय होगा। यह दिल्ली-कटड़ा एक्सप्रैस-वे के बनने पर संभव होगा। जम्मू से सीधे दिल्ली तक पहुंचाने वाले एक्सप्रैस-वे का काम जोर-शोर से जारी है। दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस- वे का काम पूरा होने के बाद जम्मू से देश की राजधानी के बीच का सफर 6 घंटे में पूरा होगा जबकि कटड़ा तक जून 2025 तक एक्सप्रैस-वे पहुंचेगा। इसका सबसे अधिक लाभ माता वैष्णो देवी श्रद्धालुओं को होगा। अभी जम्मू से दिल्ली पहुंचने में करीब 10 घंटे और कटड़ा तक पहुंचने में 12 घंटे लगते हैं।

727 से घटकर दूरी रह जाएगी 588 किलोमीटर

एक्सप्रैस- वे निर्माण के बाद दिल्ली-कटड़ा के बीच की दूरी 727 से घटकर 588 किलोमीटर रह जाएगी। मौजूदा समय में जम्मू के कठुआ में जारी एक्सप्रैस-वे का काम दिन-रात तेजी से जारी है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू में इस एक्सप्रैस-वे की एंट्री पंजाब के सरना इलाके के बलसुआ से होगी जो बाईपास होते हुए कठुआ के राजबाग तक पहुंचेगी। कुल 30 किलोमीटर के चरण में नौ किलोमीटर का सफर पंजाब में होगा। बाकी का सफर राजबाग तक होगा।

ये भी पढ़ेंः- Jammu-Kashmir: राजौरी में फिर दिखे संदिग्ध, सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान किया तेज

फोर लेन से बढ़ाकर होगा सिक्स लेन

राजबाग से दयाला चक्क तक मौजूद एनएच 44 को ही विकसित किया जा रहा है। एनएच-44 पर छह लेन का एक्सप्रैस-वे होगा। उसके दोनों तरफ तीन-तीन लेन का राजमार्ग होगा, जिस पर स्थानीय वाहन चल सकेंगे। घगवाल में फ्लाईओवर का काम तेजी से चल रहा है। इसके नीचे छह लेन का हाईवे गुजरेगा। अभी वहां फोर लेन का हाईवे है जिसे बढ़ाकर सिक्स लेन किया जाएगा। इसके आगे सांबा से भी 10 किलोमीटर एक्सप्रेस- वे का बाईपास होगा जो हाईवे से अलग होगा। वह सपवाल में आकर हाईवे से मिलेगा। विजयपुर में फ्लाईओवर का काम जारी है। उसके बाद राया मोड़ से जम्मू तक हाईवे के साथ एक्सप्रेस- वे चलेगा, जिसमें कुंजवानी तक 16 किलोमीटर और आगे जम्मू का सबसे लंबा फ्लाईओवर बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः- Rajouri News: लोक सभा चुनावों को लेकर सैनिक बल सतर्क, निकाला रूट मार्च

जम्मू-कश्मीर को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली से जोड़ेगा एक्सप्रैस-वे

दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रैस वे तीन राज्यों दिल्ली, पंजाब और जम्मू-कश्मीर को जोड़ेगा। 588 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रैस-वे बहादुरगढ़ दिल्ली से शुरू होकर कटड़ा जम्मू-तक बन रहा है। दावा किया जा रहा कि इस एक्सप्रैस-वे के बनने के बाद दिल्ली से अमृतसर तक का सफर चार घंटे में पूरा होगा। कटड़ा में पहुंचने के लिए अमृतसर से दो घंटे का समय लगेगा। इससे पहले दिल्ली से कटड़ा पहंचने में कम 12 घंटे का समय लगता है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News